विमान टर्बुलेंस से प्रभावित यात्रियों को मुआवजे का ऐलान, रिफंड होगा यात्रिओं का किराया

Singapore Airlines compensation: पिछले महीने लंदन से सिंगापुर जा रही सिंगापुर एयरलाइंस की फ्लाइट में खतरनाक टर्बुलेंस के कारण एक यात्री की मौत हो गई थी। इस टर्बुलेंस के कारण दर्जनों यात्री घायल भी हुए थे। विमान में चालक दल के सदस्यों समेत 211 यात्री सवार थे। घटना के एक महीने बाद एयरलाइंस ने सभी यात्रियों को मुआवजा और हवाई किराया का पूरा रिफंड देने की पेशकश की।

बता दें कि 21 मई को सिंगापुर एयरलाइंस की फ्लाइट एसक्यू 321 टर्बुलेंस में फंस गई थी। विमान 62 सेकेंड तक टर्बुलेंस में फंसा रहा था और इस दौरान विमान पहले ऊपर गया और फिर तेजी से नीचे गिरा।

टर्बुलेंस के कारण 31,000 फीट नीचे पहुंचा था विमान
विमान 37,000 फीट से गिरकर 31,000 फीट पर पहुंच गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक पायलट ने पहचान जाहिर न करने की शर्त पर बताया कि जब विमान तेजी से ऊपर गया तो गुरुत्वाकर्षण बल के चलते यात्रियों को ऐसा लगा जैसे उन पर सीटे पर बैठे हुए दबाव पड़ रहा है। इसके बाद जब विमान तेजी से नीचे गया तो यात्री अपनी सीटों से उछलकर विमान की छत से टकरा गए। इसके बाद दूसरी बार फिर से यही प्रक्रिया हुई। इससे यात्री घबरा गए। इसी दौरान घबराहट में ब्रिटिश यात्री ब्रिटन ज्योफ्री की हार्ट अटैक से मौत हो गई और कई यात्री घायल हो गए।

मुआवजे को लेकर एसआईए का बयान
एक बयान में, एसआईए ने कहा कि सोमवार को यात्रियों को मुआवजे की पेशकश की गई थी. बयान में कहा गया है कि घटना में जिन लोगों को अधिक गंभीर चोटें आई हैं, हमने उन्हें प्रत्येक विशिष्ट परिस्थिति को पूरा करने के लिए मुआवजे की पेशकश पर चर्चा करने के लिए आमंत्रित किया है, जब वे स्वस्थ महसूस करेंगे और ऐसा करने के लिए तैयार होंगे.

एसआईए ने कहा कि जिन यात्रियों को चिकित्सकीय रूप से गंभीर चोटें लगी हैं, उन्हें उनकी तत्काल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 25,000 अमेरिकी डॉलर का अग्रिम भुगतान किया जाएगा.

एसआईए ने कहा कि वह एसक्यू321 में सवार प्रभावित यात्रियों की सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध है। फ्लाइट SQ321 के सभी यात्रियों को हवाई किराए की पूरी वापसी की पेशकश की जाएगी, जिनमें वे भी शामिल हैं जिन्हें कोई चोट नहीं लगी है.सभी प्रभावित यात्रियों को ईमेल के माध्यम से उनके मुआवजे के प्रस्ताव प्राप्त होने चाहिए. साथ ही उन्हें यह भी जानकारी मिलनी चाहिए कि वे अपने दावों के साथ कैसे आगे बढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें…

Elon Musk का चौंकाने वाला फैसला, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोर्न वीडियोज की मंजूरी?

मीडिया मुगल मर्डोक की 5वीं शादी, 93 की उम्र में रशियन सुंदरी पर हुए फिदा

RBI ने 100 टन सोना वापस मंगाया, जानें विदेश में कितना रखा है गोल्ड

Back to top button