ओलंपिक खिलाड़ियों की रवानगी से पहले पीएम ने की खास मुलाकात, दिया विजय मंत्र

Paris Olympics 2024: भारतीय क्रिकेट टीम और संसद की कार्रवाई में व्यस्तता के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस ओलंपिक के लिए खिलाड़ियों की रवानगी से पहले शुक्रवार को उनसे खास मुलाकात की और उन्हें विजय मंत्र दिया। भारत पेरिस ओलंपिक के लिए लगभग 120 खिलाड़ियों का दल भेज रहा है और उसे उम्मीद है कि इस बार वे तोक्यो ओलंपिक से बेहतर प्रदर्शन करेंगे। भारत ने तोक्यो ओलंपिक में सात पदक जीते थे जिनमें नीरज चोपड़ा का भाला फेंक में जीता गया स्वर्ण पदक भी शामिल है।

इस मुलाकात के दौरान उन्होंने एथलीटों से खुलकर बात की। तोक्यो ओलिंपिक के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा से बातों-बातों में उन्होंने शिकायत करते हुए कहा कि मेरा चूरमा अभी नहीं आया है। इस पर नीरज ने वादा किया कि जल्द ही वह पेरिस ओलिंपिक से लौटकर उन्हें खिलाएंगे। इस पर पीएम मोदी ने फिर चुटकी ली कि मां के हाथ का ही खाना है।

शानदार फॉर्म में हैं नीरज चोपड़ा
नीरज इस समय शानदार फॉर्म में भी चल रहे हैं उन्होंने पिछले महीने 18 जून को ही फिनलैंड के तुर्कू में हुए पावो नूरमी गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. तब नीरज ने अपने तीसरे प्रयास में 85.97 मीटर दूर भाला फेंका, जो उनका बेस्ट थ्रो रहा. नीरज ने तब गोल्ड जीतकर पेरिस ओलंपिक 2024 से पहले फॉर्म में होने के संकेत दिए थे. फिनलैंड के टोनी केरेनन (84.19 मीटर) दूसरे नंबर पर रहे और उन्होंने सिल्वर मेडल जीता. फिनलैंड के ही ओलिवर हेलैंडर ने तीसरा स्थान (83.96 मीटर) हासिल किया.

पीएम ने जताया खिलाड़ियों पर भरोसा
पीएम मोदी ने आगे कहा, “हम खेलने जा रहे हैं, हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने जा रहे हैं। ओलंपिक भी सीखने का एक बहुत बड़ा क्षेत्र है… जो सीखने की प्रवृत्ति के साथ काम करता है, उसके लिए सीखने के अनेक अवसर हैं। जो शिकायत में जीना चाहते हैं, उनके लिए अवसरों की कोई कमी नहीं है…हमारे जैसे देशों से लोग वहां जाते हैं, उन्हें अनेक कठिनाइयों और असुविधाओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन उनके दिल में उनका देश और उनका तिरंगा झंडा होता है। मुझे पूरा विश्वास है कि इस बार भी आप खेल के क्षेत्र में भारत का नाम रोशन करेंगे।”

पीवी सिंधु से पीएम ने की चर्चा
इस दौरान पीएम ने शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी और दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु से बातचीत की। सिंधु ने कहा, “मैं तीसरी बार ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने जा रही हूं। मैंने 2016 में रजत पदक जीता था और 2020 में मैंने कांस्य पदक जीता। मुझे इस साल पदक का रंग बदलने की उम्मीद है, मुझे इस साल एक और पदक की उम्मीद है।” इसके अलावा पीएम ने पेरिस ओलंपिक में भाग लेने से पहले ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा से भी चर्चा की।

पीएम ने खिलाड़ियों को दिया विजय मंत्र
पीएम मोदी ने नीरज चोपड़ा, मुक्केबाज निकहत जरीन और ओलंपिक में दो बार की पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु से वर्चुअल बातचीत भी की। इसके अलावा उन्होंने ओलंपिक के लिए पहली बार जाने वालों को विजय-मंत्र दिया। पीएम ने कहा, “आप ओलंपिक में जाने और जीतने के मूड में हैं और मैं आपके जीतने के बाद वापस आने पर आपका स्वागत करने के मूड में हूं। मेरी कोशिश है कि मैं खेल जगत से जुड़े हमारे देश के सितारों से मिलता रहूं, नई चीजें सीखता रहूं और उनके प्रयासों को समझता रहूं और सरकार के तौर पर अगर व्यवस्था में कुछ बदलाव की जरूरत है, कुछ प्रयासों को बढ़ाने की जरूरत है तो मैं इस दिशा में काम करता रहता हूं। मेरी कोशिश है कि सभी से सीधा संवाद हो।”

यह भी पढ़ें…

मुंबई में वर्ल्ड चैंपियंस का शानदार स्वागत, विराट-रोहित ने लगाए वंदे मातरम् के नारे

विश्व विजेता बनी टीम इंडिया की पीएम मोदी से मुलाकात, मुंबई में भव्य विक्ट्री परेड की तैयारी

धोनी-साक्षी ने खास अंदाज में सेलिब्रेट की Wedding Anniversary, विडियो सोशल पर वायरल

Back to top button