डिहाइड्रेशन से हो सकती है स्किन से जुड़ी समस्याएं, ऐसे करें बचाव

Dehydration: डिहाइड्रेशन से आपकी स्किन भी प्रभावित होती है। क्योंकि डिहाइड्रेशन सेहत के लिए नुकसानदायक होने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी सही नहीं होता है।

आज कल की बदलती लाइफ स्टाइल में खूबसूरत दिखने के लिए लोग नए-नए प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। बाजार में उपलबद्ध ब्यूटी प्रोडक्ट पर लोग निर्भर रहते है। लेकिन फिर भी उनके चेहरे से दाग धब्बे और पिंपल्स हटाने का नाम नहीं लेते हैं। इस वजह से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, डिहाइड्रेशन भी त्वचा से जुड़ी समस्याओं को पैदा कर सकता है। अगर नहीं तो यह खबर आपके लिए है।

त्वचा में आ जाती है ये समस्याएं

डिहाइड्रेशन का मतलब की शरीर की जरूरत के हिसाब से पानी की मात्रा नहीं ले रहे है। और डिहाइड्रेशन पर्याप्त पानी न पीने की वजह से होता है। अगर आप नियमित रूप से 7 से 8 गिलास पानी रोजाना नहीं पीते हैं, तो इससे आपको डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है और डिहाइड्रेशन होने त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है।

इमेज क्रेडिट-सोशल मीडिया

पिंपल्स और डल स्किन (Dry and dull skin)

शरीर में पानी की कमी से त्वचा में तेल का उत्पादन बढ़ सकता है, जिससे चेहरे पर पिंपल्स और कालापन दिख सकता है। डार्क सर्कल्स होने का भी एक कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है, क्योंकि पानी की कमी से आंखों के आसपास त्वचा पतली पड़ने लगती है और डार्क सर्कल्स आने लगते हैं।

इमेज क्रेडिट-सोशल मीडिया

ड्राईनेस और खुजली-Dry and itchy skin

ड्राईनेस और खुजली, दोनों ही पानी की कमी के कारण आपको परेशान कर सकती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन खराब होता है और नमी की कमी से ड्राईनेस होती है और जब ड्राईनेस ज्यादा बढ़ती है तो खुजली होती है। तो, रोजाना 8 गिलास पानी पिएं, इसकी कमी से बचें और अपनी स्किन को हेल्दी रखें।

इमेज क्रेडिट-सोशल मीडिया

Dehydration से बचने के उपाय

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आपको रोजाना दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। इसके अलावा ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए, जिनमें पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है, जैसे आप गर्मी के मौसम में तरबूज, खरबूजा, खीरा जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं।

इमेज क्रेडिट-सोशल मीडिया

इसके अलावा ऐसी सब्जियों का सेवन करें, जो आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सके। अल्कोहल का सेवन कम करें और रोजाना मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. इन सभी चीजों का ध्यान रखकर आप अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं और डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं.

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Back to top button