सिटिंग जॉब में खुद को रखना है एक्टिव..तो फॉलो करे ये फिटनेस टिप्स, बॉडी रहेगी फिट

Fitness Tips: सिटिंग जॉब में खुद को हेल्दी और एक्टिव बनाए रखना बेहद मुश्किल काम है। बावजूद इसके आप अपने रूटिन में कुछ छोटे-छोटे टिप्स अपनाकर फिट बने रह सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

How to be fit in a sitting job: ऑफिस में बैठकर काम करने वालों की फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम हो गई है। 9-10 घंटे की नौकरी करने वाले लोगों की लाइफस्टाइल काफी भी खराब हो चुकी है। ऐसे लोगों और लगातार बैठे रहने से पॉश्चर से जुड़ी हुई समस्याएं भी बढ़ रही है। अब अगर डाइट पर ध्यान नहीं दिया जाएगा तो सेहत का पूरा ही मामला बिगड़ सकता है। यूं तो सिटिंग जॉब में खुद को हेल्दी और एक्टिव बनाए रखना बेहद मुश्किल काम है। बावजूद इसके आप अपने रूटिन में कुछ छोटे-छोटे टिप्स (Fitness Tips) अपनाकर फिट बने रह सकते हैं। आइए जानते हैं

हाइड्रेटेड रहे- अक्सर सिटिंग जॉब करने वाले लोग काम में इतना बिजी हो जाते हैं कि पानी पीना तक भूल जाते हैं। ऐसे में खुद को एक्टिव और हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए बीच-बीच में सीट से उठकर पानी पीने जाएं।

मील स्किप न करें- सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपको दिन के तीन जरूरी और बड़े मील जिसमें नाश्ता, लंच और डिनर शामिल हैं इन्हें मिस नहीं करना चाहिए। ज्यादा फ्राइड फूड खाने से आपको बचना चाहिए, क्योंकि आपका फिजिकल वर्क बहुत कम होता है।

स्नैक्स- कई बार बैठे-बैठे कुछ खाने का मन करता है या भूख लगती है तो हम कुछ पैक्ड फूड खाने लगते हैं। बिस्किट नमकीन खाने से अच्छा होगा आप फल खा लें। सीड्ट या नट्स खाएं। इससे काफी देर तक फुल फील होगा और ये हेल्दी मंचिंग ऑप्शन भी हैं।

स्ट्रेचिंग करें- जब भी अपनी चेयर से खड़े होने का मौका मिले, तो अपनी कमर को थोड़ा सा ट्विस्ट जरूर करें, ऐसा करने से शरीर की स्ट्रेचिंग होती रहेगी। इसके अलावा पैरों के पंजों पर कुछ सेकेंड के लिए खड़े हो जाएं। ऐसा करने से थकान दूर होती है।

व्यायाम- दोपहर में खाने के बाद 15 मिनट की वॉक जरूर करें। इससे खाना पचाने में आसानी होगी। हफ्ते में कम से कम 4 दिन कोई न कोई फिटनेस एक्सरसाइज जरूर करें। जिसमें रनिंग, योगा या जिम में जाकर व्यायाम करना शामिल हो सकता है।

ब्रेक लेना भी है जरूरी- अगर आपको काम की वजह से घंटों कुर्सी पर चिपककर बैठा रहना पड़ता है तो दिन में हर एक घंटे में एक मिनट के लिए उठकर दस कदम चलने का अपना एक नियम बना लें।

पोस्चर का ख्याल रखें- सीट पर लंबे समय तक न बैठें। हर आधा घंटे पर उठकर एक राउंड लगाएं या थोड़ा हिलें। पीठ को सीधा रखें। ज्यादा आगे की ओर छुककर काम न करें। आपके सिस्टम के साथ आई लेंथ मैच करनी चाहिए। बीच-बीच में स्ट्रैचिंग जरूर करें। इससे कमर और कंधे का दर्द कम होगा।

Back to top button