Sawan 2024: सावन के सोमवार पर करें ये खास उपाय…वैभव से भरेगा जीवन

Sawan 2024: सावन के पवित्र महीने की शुरुआत आज से हो रही है. आज ही सावन का पहला सोमवार भी है. सावन के पहले सोमवार के दिन ज्योतिष शास्त्र में कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं. इन उपाय को करने से जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं.

हिंदू धर्म में भगवान शिव जी की पूजा का बहुत महत्व माना जाता है. भगवान शिव जी स्वभाव से भोले और जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता माने जाते हैं. उनकी स्तुति करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और उनके सभी प्रकार के कष्ट दूर हो जाते हैं. सावन के पवित्र माह में भोलेनाथ की पूजा विशेष फलदायक मानी जाती है, इसलिए सावन के महीने में भक्तजन पूरी तरह से भोलेनाथ की भक्ति में रंग जाते हैं. सावन के महीने में सोमवार के दिन कुछ विशेष उपाय किए जाते हैं, मान्यता है कि ये उपाय बहुत प्रभावशाली होते हैं. इनको करने से भगवान शिव की कृपा से व्यक्ति के हर मनोरथ पूर्ण होते हैं.

सोमवार के दिन किए जाने वाले कुछ विशेष उपाय:

मनोकामना पूर्ति के लिए उपाय यह उपाय सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाला माना जाता है. सावन में सोमवार के दिन शिवलिंग का जल से स्नान कराएं. अब शिवलिंग पर 5 बेलपत्र चढ़ाएं. बेलपत्र चढ़ाने के दौरान ही दूध और शहद से शिवलिंग का अभिषेक भी करते रहें. पूरी पूजा के दौरान ॐ नम: शिवाय मंत्र का जाप करते रहें. इस उपाय को सावन के सोमवार से शुरू करें. अगर संभव हो तो सावन के पहले सोमवार से ही इस उपाय को करना शुरू करें, और कम से कम 11 सोमवार तक लगातार यह उपाय करें.

संतान प्राप्ति के लिए उपाय:

संतान प्राप्ति के लिए सावन के महीने में बेलपत्र का यह उपाय करना बहुत लाभदायक माना गया है. इस उपाय के लिए जितनी आपकी उम्र है, उतनी ही संख्या में बेलपत्र लें और साथ में कुछ कच्चा दूध भी लें. अब बेलपत्रों को एक एक करके दूध में डुबोएं और जिस तरफ से बेलपत्र की चिकनी सतह होती है, उस तरफ से बेलपत्रों को शिवलिंग पर चढ़ाएं. इस दौरान ॐ नम: शिवाय मंत्र का जाप करते रहें. कम से कम 7 सोमवार तक ये उपाय करें. इस उपाय के प्रभाव से भोलेनाथ की कृपा से जल्दी ही आपके घर आंगन में किलकारियां गूंजेगी.

शीघ्र विवाह के लिए उपाय:

अगर आपके या घर के किसी सदस्य के विवाह में देरी हो रही है या विवाह कार्यों में बार-बार कोई न कोई बाधा या अड़चन आ जाती है. जिसके कारण विवाह नहीं हो पा रहा हो तब सावन के सोमवार के दिन यह उपाय आजमाएं. यह उपाय काफी प्रभावशाली और लाभदायक माना गया है. इस उपाय को सावन के सोमवार से शुरू करके 5 सोमवार तक करें. सावन के सोमवार के दिन किसी शिव मंदिर में शिवलिंग पर 108 बेलपत्र चढ़ाएं. इस दौरान ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करते रहें. प्रत्येक सोमवार के दिन भगवान शिव के साथ माता पार्वती की पूजा जरूर करें. इस उपाय को करने से विवाह कार्यों में आने वाली बाधाएं दूर हो जाती है और शीघ्र ही विवाह के योग बनते हैं.

Back to top button