Parliament Monsoon Session: लोकसभा में विपक्षी सांसदों के हंगामे पर स्पीकर की फटकार..कहा मर्यादा में रहें

Parliament Monsoon Session: नई सरकार बनने के बाद संसद में आज मानसून सत्र का चौथा दिन है. दोनों सदनों की कार्यवाही चल रही है. बुधवार को सदन शुरू होने से पहले विपक्षी दलों ने संसद भवन के बाहर बजट के विरोध में प्रदर्शन किया था. राज्यसभा में भी चर्चा के दौरान विपक्ष के सांसदों ने वॉकआउट किया था. बीजेपी और वित्त मंत्री के खिलाफ विपक्षी नेताओं ने नारेबाजी की थी. आज भी संसद में हंगामे के आसार हैं.

बजट सत्र पर चर्चा न करना जनता का अपमान- रिजिजू

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि देश देखना चाहता है कि बजट पर अच्छी चर्चा हो सार्थक चर्चा हो लेकिन कल विपक्ष के कुछ नेताओं ने जिस तरीके से बजट पर बात की जैसा भाषण दिया वो बजट सत्र की गरिमा को गिरा कर इन्होंने सदन का अपमान किया है.

बजट इस देश की आम जनता के खिलाफ- प्रमोद तिवारी

कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि मल्लिकार्जुन खरगे दक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य से आते हैं. वहां हर भद्र महिला को सम्मान के साथ ‘अम्मा’ कहा जाता है तो निर्मला सीतारमण को भी सम्मानित महसूस करना चाहिए. ‘माताजी’ अम्मा का ही अनुवाद है. ये बजट इस देश की आम जनता के खिलाफ है. मल्लिकार्जुन खरगे ने इसकी जो निंदा की है मैं उसका समर्थन करता हूं.

विपक्ष को बजट बनाने वाले लोगों से दिक्कत-शहजाद पूनावाला

बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला ने कहा कि बजट पर इंडिया गठबंधन अपने रुख को साफ करे. आरजेडी कहती है कि बिहार को ‘झुनझुना’ दिया, जबकि मल्लिकार्जुन खरगे कहते हैं कि बिहार और आंध्र प्रदेश को ‘पकौड़े और जलेबी’ दिए. अगर किसी राज्य को उसका अधिकार दिया जाए तो इंडी अलायंस के लोक उस राज्य को लोगों का किस प्रकार से अपमान करते हैं. राजद को बताना चाहिए कि क्या वो खरगे जी की बयान के इत्तेफाक रखते हैं. विपक्ष को बजट से नहीं बजट बनाने वाले लोगों से दिक्कत है.

TMC सांसद अभिषेक ने सरकार पर बोला हमला

लोकसभा में बुधवार को बजट पर चर्चा के दौरान अध्यक्ष ओम बिरला और टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी के बीच कई बार तीखी नोकझोंक देखने को मिली. बनर्जी ने कहा कि अपनी कुर्सी की पेटी बांधकर रखिए, मौसम का मिजाज बिगड़ने वाला है. बनर्जी बजट को लेकर सरकार पर लगातार हमलावर रहे. उन्होंने पीएम मोदी और वित्त मंत्री पर निशाना साधा.

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद सदन में इसको लेकर जबरदस्त हंगामा हुआ था. प्रश्नकाल में राज्यसभा में चर्चा के दौरान विपक्ष के नेताओं ने वॉकआउट किया था. लोकसभा में बजट पर चर्चा के दौरान स्पीकर ओम बिरला और टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी में भी बहस भी देखने को मिला. आज भी संसद में हंगामे के आसार हैं. 

Back to top button