भारतीय हॉकी टीम का शानदार प्रदर्शन, ग्रेट ब्रिटेन को हराकर दूसरी बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में..

Indian Hockey in Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम ने क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को शूट आउट में हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. लगातार दूसरी बार भारतीय हॉकी टीम ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंची है. टोक्यों ओलंपिक में भी भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी. शूट आउट में भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को 4-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली.

पेरिस ओलंपिक 2024 में हॉकी का पहला क्वार्टर फाइनल मैच भारतीय हॉकी टीम और ग्रेट ब्रिटेन के बीच खेला गया. इस मुकाबले का नतीजा शूटआउट से निकला. भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में अपना क्वार्टर फाइनल मैच ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ खेला. वहीं ग्रेट ब्रिटेन जिसे हराकर भारत टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंचा था. इस बार दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली. ग्रुप स्टेज में कमाल का प्रदर्शन करने वाली भारतीय हॉकी टीम ने इस मुकाबले में भी दमदार शुरुआत की, लेकिन ग्रेट ब्रिटेन ने भी कमाल का खेल दिखाया. जिसके चलते मुकाबले का नतीजा शूटआउट से निकला.

credit-social media platform

क्वार्टर में दोनों टीमों ने किया गोल

दोनों टीमों के बीच इस मुकाबले का पहला क्वार्टर 0-0 पर खत्म हुआ था. लेकिन दूसरे क्वार्टर में दोनों टीमों की ओर से आक्रमक खेल देखने को मिला. सबसे पहले भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने दूसरे क्वार्टर में गोल करके टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई. इसके बाद ब्रिटेन की टीम ने दूसरे क्वार्टर में ही बराबरी का गोल दागकर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया. ब्रिटेन के लिए ली मोर्टन ने गोल किया. इसके बाद दोनों टीमों की ओर से कोई गोल देखने को नहीं मिला.

शूटआउट में भारतीय टीम ने मारी बाजी

पेनल्टी शूटआउट में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला. जिसमें भारत ने 4-2 से ब्रिटेन को मात दी. भारत की ओर से पहला शूट हरमनप्रीत सिंह लेने पहुंचे और उन्होंने गोल किया. इसके बाद भारत के लिए सुखजीत, ललित और राजकुमार ने गोल किए. वहीं, भारतीय अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश इस जीत के बड़े हीरो रहे. उन्होंने शूटआउट में दो गोल बचाए जिसने भारतीय टीम की जीत की कहानी लिखी. अब भारतीय हॉकी टीम 6 अगस्त को सेमीफाइनल मैच खेलने उतरेगी. वह मेडल से अब सिर्फ 1 जीत दूर है.

भारत ने दिखाया 10 का दम
मैच शुरू होते ही पांचवें मिनट में ग्रेट ब्रिटेन को लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले। दोनों ही बार अमित रोहिदास ने मुस्तैदी से डिफेंस किया, इसके बाद पहले क्वार्टर के 13वें मिनट में भारत को लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन कप्तान हरमनप्रीत भी इसमें सफल नहीं हो पाए। दूसरा क्वार्टर शुरू होते ही रेफरी ने अमित रोहिदास को रेड कार्ड दिखाकर बाहर कर दिया, जिसके बाद भारत को पूरे मैच में 11 की जगह 10 खिलाड़ी के साथ खेलना पड़ा। अमित रोहिदास की गिनती दुनिया के सबसे तेज पेनल्टी कॉर्नर रशर के तौर पर होती है। अपने अहम डिफेंडर के बिना खेलते हुए भारत ने एक ग्रेट ब्रिटेन को एक भी गोल नहीं करने दिया, ये अहम बात है।

Back to top button