ममता के खिलाफ जबदस्त बवाल, ‘नबन्ना’ को लेकर छात्रों का विरोध प्रदर्शन; CRPF और पुलिस तैनात

Nabbana Protest in Kolkata: पश्च‍िम बंगाल में कोलकाता कांड को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग करते हुए मंगलवार 27 अगस्त को कोलकाता में ‘नबन्ना अभिजान’ मार्च का आह्वान किया गया है। पश्चिम बंगाल छात्र समाज और संग्रामी जौथा मंच मंगलवार को रैली निकाल रहे हैं।

कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में 8-9 अगस्त की रात ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप-मर्डर के विरोध में पश्चिमबंगा छात्र समाज नाम के संगठन ने नबन्ना अभियान का आह्वान किया है। आरोपियों की गिरफ्तारी और CM ममता के इस्तीफे की मांग को लेकर छात्र संगठन पश्चिम बंगाल छात्र समाज और संग्रामी जौथा मंच मंगलवार को रैली निकाल रहे हैं। ये संगठन बंगाल सरकार के सचिवालय नबन्ना जाएंगे। इसे नबन्ना अभिजन रैली का नाम दिया है। हालांकि पुलिस ने संभावित हिंसा और अव्यवस्था का हवाला देते हुए रैली को अवैध और अनधिकृत बताया है।

बंगाल में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए 6 हजार की फोर्स, वॉटर कैनन और बैरिकेडिंग कर दी है। पश्चिम बंग छात्र समाज नॉन रजिस्टर्ड स्टूडेंट ग्रुप है। जबकि संग्रामी जौथा मंच बंगाल के सरकारी कर्मचारियों का संगठन है, जो महंगाई भत्ते (डीए) को केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर करने की मांग कर रहे हैं।

बीजेपी ने विरोध प्रदर्शन का समर्थन किया है. वहीं, इस विरोध प्रदर्शन से वामपंथी दलों ने खुद को अलग कर दिया है. उन्होंने कहा है कि लोगों का ध्यान भटकाने के लिए यह भाजपा-आरएसएस की कोशिश है।

नबन्ना अभिजान है क्या?
बता दें कि पहले बंगाल का सचिवालय रायटर्स बिल्डिंग में हुआ करता था. लेकिन जब 2011 में ममता बनर्जी सरकार में आई तो उन्होंने हावड़ा में हुबली नदी के किनारे बिल्डिंग को सचिवालय बनाया और उसे नबान्न नाम दिया. नब से मतलब है नया. बीजेपी ने ममता सरकार के भ्रष्टाचार के खिलाफ अपने अभियान को नबान्न चलो अभियान नाम दिया था. इसके बाद वामपंथी छात्र संगठनों ने भी नबन्ना अभियान चलाया था

मालूम हो कि नबन्ना एक बिल्डिंग है, जो हावड़ा में है. इसकी शुरुआत साल 2013 में की गई थी और 14 मंजिला इमारत है. यहां सबसे ऊपर वाले फ्लोर पर मुख्यमंत्री का ऑफिस है और माना जाता है कि 13वें फ्लोर में चीफ और होम सेकेट्री का ऑफिस है. वहीं. चौथे और पांचवें फ्लोर पर कई विभाग हैं.

पहले ही कोलकाता में विभिन्न जिलों से अतिरिक्त बल बुला लिया गया है. हालात को काबू करने के लिए कॉम्बैट फोर्स, आरएएफ, क्यूआरटी, एचआरएफएस, वाटर कैनन तैनात रहेंगे. पुलिस ने नबन्ना अभियान के आयोजकों से उन नेताओं की जानकारी मांगी हैं, जो इस रैली का नेतृत्व करेंगे. इसके अलावा पुलिस ने रूट, समय और रैली में कितने लोग जुटेंगे, इसको लेकर भी जानकारी मांगी है. फिलहाल आयोजकों ने इसको लेकर कोई भी जवाब नहीं दिया है. 

TMC ने विपक्ष पर हमला बोला है. पार्टी के प्रवक्ता कुणाल घोष ने बीजेपी पर अशांति भड़काने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, ‘वो राजनीतिक अस्थिरता लाने की कोशिश कर रहे हैं.

Back to top button