हिमाचल के मंडी में बवाल, अवैध मस्जिद के विरोध में निकले हजारों हिंदू…

Mandi Masjid Case: हिमाचल प्रदेश के मंडी में भी मस्जिद के अवैध निर्माण को लेकर बवाल मच गया है। हिमाचल के मंडी शहर में मस्जिद की अ‌वैध दो मंजिलें 30 दिन में गिरानी होंगी। नगर निगम आयुक्त एचएस राणा की कोर्ट ने शुक्रवार को यह फैसला सुनाया।

हिमाचल प्रदेश में शिमला के संजौली मस्जिद का विवाद अभी पूरी तरह खत्म भी नहीं हुआ कि अब मंडी (Mandi Masjid Case) में भी मस्जिद के अवैध निर्णाम को लेकर बवाल मच गया है। शांतिपूर्ण प्रदर्शन के बाद हिंदू संगठनों ने सेरी मंच से नारेबाजी करते हुए चौहाटा बाजार की तरफ रैली निकाली। इसके बाद मस्जिद की तरफ जेल रोड के पास प्रदर्शन उग्र हो गया। शुक्रवार को भारी संख्या में हिंदू समाज के लोग इसके खिलाफ सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी मस्जिद की ओर बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन भारी संख्या में मौजूद पुलिस उन्हें रोकने की कोशिश कर रही है।

पुलिस को करना पड़ा बल प्रयोग

प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए पुलिस ने पानी की बौछारों का सहारा लिया, लाठियां भी भाजीं लेकिन हजारों की संख्या में पहुंचे हिंदू संगठन के लोग पीछे हटने को तैयार नहीं थे. बताया गया है कि हिंदू संगठनों ने पहले से ही रैली निकालने का ऐलान किया था. पुलिस ने हिंदू संगठनों के प्रदर्शन को रोकने के लिए धारा 163 लागू की थी, लेकिन लोग नहीं माने और बुधवार सुबह से ही अलग अलग कोनों से हिंदू सगंठन शिमला में संजौली मस्जिद की तरफ कूच करने लगे।

प्रदर्शन के दौरान मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे और हर स्थिति पर नजर रखेंगे। शहर की मुख्य सड़कों पर नाकाबंदी कर दी है। मस्जिद के पास बेरिकेडिंग की गई है। मस्जिद के बाहर पुलिस का कड़ा पहरा है। जेल रोड मंडी सुबह 9:00 से दोपहर 2:00 बजे तक बंद किया गया है। 

गाैरतलब है कि नगर निगम मंडी के तहत पैलेस कॉलोनी-1 में जेल रोड के पास मस्जिद में कथित अवैध निर्माण को लेकर उपजे विवाद के बाद मुस्लिम वेलफेयर कम्युनिटी ने खुद निर्माण हटाना शुरू कर दिया है। गुरुवार को आयुक्त कोर्ट में मामले की सुनवाई शुरू होने से 20 घंटे पहले समुदाय ने निर्माण गिराना  शुरू किया।

Back to top button