स्वाइन फ्लू ने यूपी में दी दस्तक, अलर्ट पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग

Swine Flu: आगरा स्वाइन फ्लू का पहला मामला आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। चूंकि अभी तक इसका कोई खतरा नहीं था, इसलिए विशेष तैयारी भी नहीं की गई। सरकारी अस्पतालों में बने डेंगू वार्डों में ही इनका इलाज होगा।

Swine Flu: ताजनगरी आगरा में रविवार को स्वाइन फ्लू (Swine Flu) का पहला मामला सामने आया है। मुजफ्फरनगर की रहने वाली 55 साल की महिला में संक्रमण की पुष्टि हुई है। वह बेटी के यहां सिकंदरा इलाके में आई हुई थी। करीब पांच दिनों से तेज बुखार के बाद निजी पैथोलाजी में महिला की जांच कराई गई। इसमें वह पाजिटिव पाई गईं। लिहाजा उन्हें ग्लोबल हॉस्पिटल से एसएन मेडिकल कालेज की इमरजेंसी के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। स्‍वाइन फ्लू की मरीज मिलने के बाद स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट पर है।

डेंगू के दो नए मरीज

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जिला अस्पताल में अलग से डेंगू वार्ड बना हुआ है। यहां 10 बेड हैं। इसी तरह एसएन मेडिकल कालेज की इमरजेंसी में आइसोलेशन वार्ड है। यहां कोविड की तरह संक्रमण से निपटने की सुविधा है। 10 बेड का डेंगू वार्ड यहां भी बनाया गया है। इसके अलावा कई विभागों में नए आईसीयू भी बन गए हैं।

स्वाइन फ्लू के लक्षण(symptoms of swine flu)

  • बुखार आना
  • मांसपेशियों में दर्द
  • ठंड लगना और पसीना आना
  • खांसी आना और गला में खराश
  • शरीर और सिर में दर्द होना
  • थकान व कमजोरी

जिला अस्पताल में अलग से डेंगू वार्ड बना हुआ है। यहां 10 बेड हैं। इसी तरह एसएन मेडिकल कालेज की इमरजेंसी में आइसोलेशन वार्ड है। यहां कोविड की तरह संक्रमण से निपटने की सुविधा है। 10 बेड का डेंगू वार्ड यहां भी बनाया गया है। इसके अलावा कई विभागों में नए आईसीयू भी बन गए हैं। मेडिसिन, सर्जरी, बाल रोग विभाग में भी आईसीयू वार्ड हैं। जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। दोनों बड़े अस्पतालों के डेंगू वार्ड अभी तक खाली ही पड़े हैं। इक्का-दुक्का मरीज ही आए हैं। इसलिए फिलहाल स्वाइन फ्लू से निपटने के पर्याप्त इंतजाम हैं।

Back to top button