Manipur: मणिपुर में म्यांमार से घुसे 900 उग्रवादी, खुफिया रिपोर्ट में दावा

Manipur: खुफिया रिपोर्ट्स के अनुसार, म्यांमार से मणिपुर में घुसने वाले कुकी उग्रवादी बेहद खतरनाक हैं और वे 30-30 सदस्यों की यूनिट में हमले कर सकते हैं। म्यांमार से करीब 900 आतंकवादी मणिपुर में घुस गए हैं और बड़े हमले की साजिश कर रहे हैं। 

खुफिया एजेंसियों का दावा है कि म्यांमार से करीब 900 आतंकवादी मणिपुर में घुस आए हैं और वे किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की साजिश कर रहे हैं। इसकी पुष्टि मणिपुर सरकार के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने भी की है। उन्होंने कहा कि कुकी आतंकवादियों के खतरे को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। म्यांमार से सटे पहाड़ी इलाके में सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं। यह इलाका कुकी बहुल है। भारत-म्यांमार सीमा को पूरी तरह से सील करना होगा ताकि हथियारों की तस्करी न हो सके। हथियारों और युद्ध शुरू करने वाले सामानों की बरामदगी के लिए इंटेलिजेंस बेस्ड ऑपरेशन करने की जरूरत है। 

मणिपुर में फिर से भड़क सकती है हिंसा
मणिपुर सरकार के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने कहा कि ये खुफिया रिपोर्ट भारत-म्यांमार की सीमा पर मौजूद सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को भेज दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रिपोर्ट में बताया गया है कि म्यांमार से मणिपुर में घुसने वाले कुकी उग्रवादी बेहद खतरनाक हैं और वे 30-30 सदस्यों की यूनिट में हमले कर सकते हैं। खुफिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि ये उग्रवादी सितंबर के अंत में मैतई गांवों पर समन्वित तरीके से हमले कर सकते हैं। शनिवार को मीडिया से बात करते हुए कुलदीप सिंह ने यह जानाकरी दी। उन्होंने कहा कि यह खुफिया रिपोर्ट 100 फीसदी सच है और हमें तैयार रहना होगा।

बता दें कि म्यांमार में सशस्त्र गुट जुंटे के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है और बड़े हिस्से पर कब्जा भी कर चुका है। चिन प्रांत में जुंटा और एथनिग ग्रुप के बीच भीषण संघर्ष देखने को मिल रहा है। भारत की सीमा से सटे इलाकों के सैनिक भागकर भारत आने की कोशिश में रहते हैं। वहीं उनका पीछा करते हुए िन प्रांत के विद्रोही भी भारत में घुसने के फिराक में रहते हैं। मणिपुर सरकार कई बार कह चुकी है कि बीते एक साल से ज्यादा से चल रही हिंसा में विदेशी ताकतों का भी हाथ है। म्यांमार से होने वाली घुसपैठ भी हिंसा के लिए जिम्मेदार है।

Back to top button