Pager Blast: लेबनान के पेजर ब्लास्ट से जुड़ा इस हसीना का नाम… माँ ने दी सफाई

Lenanon Pager Blast: लेबनान में हुए सिलसिलेवार पेजर ब्लास्ट में एक महिला का नाम तेजी से सामने आ रहा है। ये महिला क्रिस्टियाना बार्सोनी-आर्किडियाकोनो हैं। 49 वर्षीय क्रिस्टियाना हंगेरियन-इतालवी व्यवसायी हैं। लेबनान में पेजर विस्फोट के बाद खुद क्रिस्टियाना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों के केंद्र में है। हंगरी स्थित बीएसी कंसल्टिंग की सीईओ क्रिस्टियाना के बारे में कहा जा रहा है कि उनकी कंपनी को ताइवानी निर्माता गोल्ड अपोलो से पेजर्स का डिजाइन बनाने के लिए लाइसेंस मिला था। इन्हीं पेजर्स के फटने से लेबनान में भारी तबाही हुई है। फिलहाल वह कहां हैं, इसकी किसी को जानकारी नहीं है।

बुडापेस्ट स्थित बीएसी कंसल्टिंग की लिस्टेड सीईओ के रूप में, क्रिस्टियाना अपनी कंपनी के विस्फोटक पेजर्स से संबंधों के कारण सुर्खियों में आ गई हैं. दरअसल, इन विस्फोटों के थोड़ी देर बाद, दो फटे हुए पेजरों की अनवैरिफाइड तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आईं थी. तस्वीरों में, ‘गोल्ड’ शब्द और ‘एपी’ या ‘एआर’ से शुरू होने वाला एक सीरियल नंबर दिखाई दे रहा था. इससे संकेत मिला कि ताइवानी कंपनी ‘गोल्ड अपोलो’ इन पेजर्स के निर्माण में शामिल हो सकती है.

इस फर्म ने किसी भी संलिप्तता से इनकार करते हुए कड़े शब्दों में एक बयान दिया और कहा-‘यह मॉडल क्रिस्टियाना की कंपनी बीएसी द्वारा उत्पादित और बेचा जाता है.’ गोल्ड अपोलो ने कहा कि उसने BAC को केवल अपने ब्रांड का लाइसेंस दिया था और गोल्ड अपोलो खुद इसके प्रोडक्शन में शामिल नहीं थी. अब क्रिस्टियाना जांच के घेरे में हैं

मिल रही है ‘अनाम धमकियां’
क्रिस्टियाना की मां ने शुक्रवार को एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि क्रिस्टियाना को कुछ दिनों से ‘अनाम धमकियां’ मिल रही है और हंगरी की गुप्त सेवाओं ने उन्हें मीडिया से बात न करने की सलाह दी है. उनकी माँ ने कहा कि गैजेट्स के फटने की साजिश में उनकी बेटी किसी भी तरह से शामिल नहीं थी. उनका कहना है कि क्रिस्टियाना सिर्फ ब्रोकर थी और पेजर तो बुडापेस्ट ले होकर गुजरे भी नहीं. उन्होंने हंगरी सरकार के दावे को दोहराते हुए कहा कि फटने वाले पेजर्स का प्रोडक्शन हंगरी में नहीं किया गया था.

कौन है मिस्ट्री महिला क्रिस्टियाना?
channelnewsasia की रिपोर्ट के अनुसार, बार्सोनी-आर्किडियाकोनो की एक क्लासमेट ने बताया कि वह पूर्वी सिसिली में कैटेनिया के पास सांता वेनेरिना में अपने वर्किंग पिता और हाउसवाइफ के साथ एक परिवार में पली और पास के हाई स्कूल में पढ़ी है. उन्होंने उसे काफी रिजर्व नेचर की लड़की बताया. साल 2000 के दशक की शुरुआत में, उन्होंने यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में फिजिक्स में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की थी, जहां पॉज़िट्रॉन पर उनका डेजर्टेशन यूसीएल वेबसाइट पर उपलब्ध है. लेकिन इतने के बाद भी उन्होंने वैज्ञानिक करियर नहीं चुना.

क्या हैं पेजर हमला?
बीते 16 सितंबर को विस्फोटों की इस सीरीज ने लेबनान और सीरिया को हिलाकर रख दिया. यहां हिजबुल्लाह द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे पेजर में एक – एक कर विस्फोट हुआ, जिससे 12 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग घायल हो गए.दोपहर 3:30 बजे शुरू हुए विस्फोटों को कई वीडियोज में कैद किया गया है. दक्षिणी बेरूत में स्थानीय समयानुसार, ये सब एक घंटे से अधिक समय तक जारी रहा.मेन टारगेट में दानियेह और बेका घाटी में हिजबुल्लाह के गढ़ शामिल थे.

यह भी पढ़ें…

Back to top button