हमास पर इजरायल का करारा वार, हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह के दामाद की मौत का दावा

Israel Hezbollah War: इजराइल ने हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के दामाद हसन जाफर अल-कासिर के मारे जाने का दावा किया है। इसमें उसके साथ 2 और लोग मारे गए हैं।

इजरायली सेना (Israel Hezbollah War) ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। गुरुवार को सेना ने घोषणा की कि तीन महीने पहले किए गए हवाई हमलों में हमास सरकार के प्रमुख रावी मुश्ताहा और दो वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों को मार गिराया गया। यह हमला उत्तरी गाजा के एक भूमिगत परिसर पर किया गया था, जिसे हमास के कमांड और कंट्रोल सेंटर के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा था। इजरायली सेना के मुताबिक, मुश्ताहा और कमांडर समेह अल-सिराज और समी औदेह हमले के दौरान वहीं शरण लिए हुए थे।

इजराइल एक साथ कई मोर्चे पर लड़ाई लड़ रहा है। इजराइली सेना लेबनान में हिजबुल्लाह, गाजा में हमास, यमन में हूती विद्रोहियों के अलावा सीरिया और ईरान का भी सामना कर रही है।न्यूज एजेंसी AFP ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इजराइली सेना ने बुधवार को सीरिया की राजधानी दमिश्क में हवाई हमला किया था, जिसमें उसकी मौत हो गई।

इजरायली सेना के बयान के अनुसार,

“मुश्ताहा हमास के शीर्ष नेताओं में से एक थे और हमास की बल तैनाती से जुड़े फैसलों पर उनका सीधा प्रभाव था।” समेह अल-सिराज हमास के राजनीतिक ब्यूरो में सुरक्षा पोर्टफोलियो संभालते थे, जबकि समी औदेह एक महत्वपूर्ण कमांडर थे।

जराइल डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने कहा कि गाजा में हमास के डी फैक्टो पीएम रवही मुश्ताहा की हवाई हमले में मौत हो गई है। मुश्ताहा हमास चीफ याह्या सिनवार का राइट हैंड था।

उसकी मौत करीब 3 महीने पहले हो गई थी। लेकिन अब पुष्टि होने के बाद IDF और शिनबेत ने इसका खुलासा किया है।

मुश्ताहा ने सिनवार के साथ इजराइल में जेल की सजा काटी थी। मुश्ताहा को गाजा पट्टी में हमास पॉलिटिकल ब्यूरो में सबसे सीनियर माना जाता था।

इजराइल के खिलाफ वह कई मिशन में वह शामिल रहा। IDF ने बताया कि हमास के पॉलिटिकल ब्यूरो और सिक्योरिटी विभाग संभालने वाले समेह अल-सिराज और हमास कमांडर समी औदेह भी मारे गए।

Back to top button