सिनवार की मौत के बाद खत्म होगा गाजा का युद्ध? नेतन्याहू ने किया बड़ा एलान

Israel Hamas War: इजरायल ने हमास के चीफ याह्या सिनवार को मार कर एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। इजरायल के सबसे प्रमुख लक्ष्यों में से एक याह्या सिनवार को मारना था। लेकिन इसकी मौत से अभी भी युद्ध के खत्म होने की संभावना नहीं है।

इजरायल और हमास के बीच अभी भी संघर्ष चल रहा है। अब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने (Israel Hamas War) बड़ा एलान किया है। उन्होंने हमास नेता याह्या सिनवार के (Hamas Chief Yahya Sinwar) मारे जाने के बाद गाजा के लोगों को संबोधित किया। इस दौरान नेतन्याहू ने कहा कि अगर हमास इजरायली बंधकों को वापस करने और हथियार डालने पर राजी हो जाता है तो कल युद्ध समाप्त हो जाएगा। अब देखना यह होगा कि हमास क्या बेंजामिन नेतन्याहू के प्रस्ताव को मानता है?

बता दें कि याह्या सिनवार को इजरायली सेना ने 17 अक्टूबर को ढेर किया। सिनवार पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड था। इजरायल ने ठीक एक साल 10 दिन बाद सिनवार को ढेर किया। उसके साथ दो अन्य आतंकी भी मारे गए हैं। इजरायली सेना का कहना है कि जिस समय सिनवार को ढेर किया गया, उससे कुछ समय पहले ही वह हमास प्रमुख गाजा के सुरंगों में घूम रहा था।

पिछले एक साल से गाजा का युद्ध चल रहा है। इजरायल को एक बड़ी जीत की जरूरत थी। पीएम नेतन्याहू कई बार दोहराते रहे हैं कि एक सैन्य और राजनीतिक ताकत के रूप में हमास को खत्म करना और बंधकों को लाना उनका लक्ष्य है। हालांकि एक साल से चल रहे युद्ध में भी इजरायल को अभी तक कामयाबी नहीं मिल सकी है। बंधक अभी भी आजाद नहीं है और हमास लड़ रहा है। सिनवार को मारना वह जीत थी, जो इजरायल चाहता था।

Back to top button