ऑस्कर 2022: TRP गिरने का असर, जोड़ी गई नई ‘फैन फेवरिट’ कैटेगरी

oscar 2022

न्यूयार्क। ऑस्कर अवॉर्ड में एक नई कैटेगरी ‘फैन फेवरिट’ प्राइज शामिल की गई है, जिसमे फैंस अपनी मनपसंद फिल्म के लिए वोट कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि टीआरपी गिरने के चलते यह कैटेगरी जोड़ी गई है।

इस ‘फैन फेवरिट’ में साल की सबसे पॉपुलर फिल्म को ट्विटर यूजर्स द्वारा दिए गए वोटों के आधार पर अवार्ड दिया जाएगा। इसके लिए अनाउंसमेंट 27 मार्च को प्रसारित होने वाले 94वें अकादमी पुरस्कार के दौरान किया जाएगा।

दरअसल, ‘स्पाइडर-मैन: नो वे होम’ और ‘नो टाइम टू डाई’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में ऑस्कर के लिए नॉमिनेशन पाने में नाकाम रही हैं। जिसके बाद ऑर्गनाइजर्स को डर था कि बेहिसाब मूवी फैंस इस बार का इवेंट स्किप कर सकते हैं।

हैशटैग पर करें ज्यादा से ज्यादा ट्वीट

2021 में रिलीज होने वाली किसी भी फिल्म के लिए फैंस एक नई कैटेगरी में ट्विटर हैशटैग #OscarsFanFavorite या फिर एकैडमी अवॉर्ड्स की वेबसाइट पर जाकर वोट कर सकते हैं।

इसके जरिए ऑर्गनाइजर्स इवेंट में उन बेहिसाब लोगों को भी शामिल कर पाएंगे जो अभी तक एकैडमी अवॉर्ड्स से नहीं जुड़े हुए थे।

टीआरपी गिरने के चलते लाया गया अवॉर्ड

ऑस्कर्स को टीवी पर करोड़ों की तादात में देखा जाता था लेकिन पिछले कुछ सालों में शो की रेटिंग्स काफी तेजी से गिरी हैं।

पिछले साल केवल 10 मिलियन से ज्यादा दर्शकों ने ऑस्कर अवॉर्ड्स को टीवी पर देखा। 2020 की तुलना में यह तकरीबन 56 प्रतिशत की गिरावट थी।

पब्लिक के हाथ में होगा फिल्म का चुनाव

देखना दिलचस्प होगा कि मेकर्स द्वारा शुरू किए गए इस नए अवॉर्ड में पहली बार जीतने वाली फिल्म कौन सी रहती है।

इस बार फैसला ज्यूरी के हाथ में नहीं बल्कि पब्लिक के हाथ में होगा। जिस भी फिल्म को वोट सबसे ज्यादा मिलेंगे वही फैंस फेवरेट बनेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button