काबुल के नजदीकी गजनी शहर पर तालिबान का कब्जा, अमेरिका ने जताई चिंता

taliban in afghanistan

काबुल। अफगानिस्तान के बड़े और अहम प्रांतों की राजधानियों पर लगातार तालिबान का कब्जा होता जा रहा है। अब तालिबान ने अफगान के गजनी शहर पर कब्जा कर लिया है। गजनी शहर राजधानी काबुल से सिर्फ 150 किलोमीटर दूर है।

गजनी दसवीं प्रांतीय राजधानी है, जिसपर इसी हफ्ते तालिबान ने कब्जा किया है। अफगान सुरक्षाबल तालिबान के आगे पस्त दिख रही है। अब अमेरिका ने भी चिंता जाहिर की है कि काबुल अगले 90 दिनों के अंदर तालिबान के कब्जे में आ जाएगा।

गजनी के प्रांतीय परिषद के प्रमुख नासिर अहमद फकीरी ने कहा का कि तालिबान ने गवर्नर ऑफिस, पुलिस मुख्यालय और जेल जैसे शहर के अहम इलाकों पर कब्जा कर लिया है।

उन्होंने यह भी कहा कि शहर के कई हिस्सों में अफगान सेना के साथ संघर्ष जारी है लेकिन अधिकांश हिस्सा इस वक्त लड़ाकों के नियंत्रण में दिख रहा है। समाचार एजेंसी एएफपी ने इसकी पुष्टि के लिए तालिबान से संपर्क किया।

तालिबान के प्रवक्ता की ओर से सोशल मीडिया पर जारी एक बयान में इसकी पुष्टि की गई है कि गजनी शहर अब तालिबान के नियंत्रण में आ गया है। गजनी शहर काबुल-कंधार के बीच अहम हाईवे के साथ बसा हुआ है।

माना जा रहा है कि इस शहर पर तालिबान के कब्जे के बाद अफगान सुरक्षाबलों पर दबाव और बढ़ेगा। एक हफ्ते से भी कम समय में कम-से-कम 10 प्रांतीय राजधानियों पर तालिबान ने चढ़ाई कर दी है।

अमेरिकी अफसर का दावा, 90 दिनों में काबुल पर कब्जा कर लेगा तालिबान

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, एक अमेरिकी सुरक्षा अधिकारी ने देश के खुफिया सूत्रों का हवाला देते हुए यह अनुमान पेश किया था कि तालिबान अगले एक महीने के अंदर राजधानी काबुल को अलग-थलग कर देगा और अगले 90 दिनों के अंदर वह राजधानी पर कब्जा कर लेगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button