म्यांमार में तानाशाही: पांच बच्चों समेत 11 ग्रामीणों की हत्या, शव को जलाया

Myanmar army (file photo)

नाएप्यीडॉ। लोकतंत्र समर्थकों को बंदूक के बल पर कुचल रही म्यांमार की सेना की तानाशाही बढ़ती जा रही है। इस बार सेना का कहर ग्रामीणों पर बरपा है।

रिपोर्ट के अनुसार म्यांमार की सेना ने 11 ग्रामीणों की गोली मारकर हत्या कर दी है, फिर सबूत को मिटाने के लिए शव को आग के हवाले कर दिया। 

म्यांमार के उत्तर-पश्चिम के सगाइंग क्षेत्र के डॉन ताव गांव में जले हुए शवों की तस्वीरें और एक वीडियो मंगलवार को सोशल मीडिया पर फैल जाने के बाद घटना की जानकारी सामने आई। 

वीडियो फुटेज भी आई सामने

इस वीडियो फुटेज को पुरुषों को गोली मारने और जलाने के कुछ ही समय बाद लिया गया था, वहीं कुछ पीड़ित कथित तौर पर उस समय भी जीवित थे जब वीडियो बनाया जा रहा था।

एक फरवरी के तख्तापलट के बाद से इस क्षेत्र में सैन्य शासन के विरोधियों द्वारा स्थापित जुंटा की सेना और मिलिशिया के बीच भयंकर लड़ाई देखी गई है।

संयुक्त राष्ट्र ने गहरी चिंता व्यक्त की

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने 11 लोगों की भीषण हत्या की रिपोर्टों पर गहरी चिंता व्यक्त की और इस तरह की हिंसा की कड़ी निंदा करते हुए कहा,  विश्वसनीय रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि मारे गए लोगों में पांच बच्चे भी शामिल थे।

अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं

11 लोगों की मौत कैसे हुई, इस बारे में स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है। समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस को यह जानकारी एक व्यक्ति द्वारा दिया गया जो कि घटनास्थल पर गया था। आमतौर पर स्वतंत्र म्यांमार मीडिया द्वारा की गई घटना के विवरण से मेल खाता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button