बांग्लादेश: अब इस्कॉन मंदिर पर हमला, तोड़फोड़ के बाद लगाई आग

bangladesh iskcon temple

ढाका। बांग्लादेश में दुर्गा पंडालों पर हमले के बाद अब हिंदू मंदिरों को निशाना बनाया जा रहा है। शुक्रवार को नोआखाली में भीड़ ने इस्कॉन मंदिर पर हमला कर दिया, मंदिर में जमकर तोड़फोड़ की और आग लगा दी। 

हिंसा को लेकर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने चेताया है कि हिंदू मंदिरों और दुर्गा पूजा स्थलों पर हमलों में शामिल किसी भी शख्स को बख्शा नहीं जाएगा। प्रधानमंत्री ने दुर्गा पूजा के मौके पर ढाका के ढाकेश्वरी राष्ट्रीय मंदिर में वर्चुअली शामिल होकर हिंदू समुदाय से कहा, आपको इस देश का नागरिक माना जाता है।

उन्होंने कहा आप समान अधिकारों के साथ रहते हैं। आपको समान अधिकार हासिल रहेंगे। आप समान अधिकार के साथ अपने धर्म का पालन करेंगे और त्योहार मनाएंगे। हम यही चाहते हैं। यही हमारे बांग्लादेश की वास्तविक नीति और हमारा आदर्श है। मैं आपसे फिर आग्रह करती हूं कि आप कभी भी खुद को अल्पसंख्यक न समझें।

शेख हसीना ने कहा, ये घटनाएं ऐसे समय में हुईं, जब देश पूरी गति से विकास कर रहा है। इन घटनाओं का मकसद देश के उत्थान में बाधा डालना व समस्याएं पैदा करना था। उन्होंने कहा, हिंदुओं से सबसे बड़े त्योहार पर एक हिंदू देवता के चरणों में कुरान की नकली तस्वीरें फैलाकर अशांति भड़काने में शामिल लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इस्कॉन ने जारी की भयावह तस्वीरें

इस्कॉन ने ट्वीट कर भयावह तस्वीरें साझा की हैं, इन फोटो में साफ साफ दिख रहा है कैसे हिंसक भीड़ ने मंदिर को नुकसान पहुंचाया है। इस्कॉन ने कहा कि श्रद्धालुओं पर भीड़ ने हिंसक हमला किया।

मंदिर को काफी नुकसान पहुंचा है, कई श्रद्धालुओं की हालत गंभीर बनी हुई है। हम बांग्लादेश सरकार से हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और दोषियों को न्याय के दायरे में लाने की मांग करते हैं।

आश्वासन के बावजूद हबीगंज में झड़प, 20 घायल

बांग्लादेश की पीएम के आश्वासन के बाद भी हबीगंज जिले में एक दुर्गा पूजा स्थल पर मदरसा छात्रों और हिंदू समुदाय के बीच झड़प हो गई। बृहस्पतिवार को हुई इस झड़प में एक पुलिसकर्मी समेत 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

पुलिस ने बताया कि यह वारदात हबीगंज जिले के नबीगंज उपजिला स्थित एक गांव में हुई। यह घटना उस वक्त हुई जब मदरसे के छात्रों ने इस्लाम के कथित अपमान के विरोध में एक जुलूस निकाला।

जुलूस जब मंदिर पहुंचा तो प्रदर्शनकारियों की हिंदू भक्तों से बहस हो गई और इसी दौरान झड़प के समाचार हैं। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर हालात काबू में कर लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button