लखनऊ को मिली HAL कोविड अस्पताल की सौगात, 255 मरीजों को मिलेगी भर्ती

कोविड अस्पताल

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युद्धस्तर पर यूपी में कोरोना पर लगाम लगाने के लिए जमीनी स्तर पर सभी सुविधाओं का मुआयना कर रहे हैं। प्रदेश में दवा, बेड, ऑक्सीजन और संसाधनों की कमी न हो इसके लिए सीएम दिन रात मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

कोविड मरीजों को सुविधाएं समय से मिले और किसी को बेड के लिए भटकना न पड़े इसके लिए जल्द ही हज हाउस में बनाया जा रहा कोविड अस्पताल शुरू हो सकता है। इस अस्पताल में 255 मरीजों को भर्ती मिलेगी।

ड्राई रन के बाद की गई समीक्षा में सभी चीजें अस्पताल संचालन के लिए दुरुस्त पाई गई हैं। अब अस्पताल मरीजों की भर्ती के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है।

अस्पताल में निर्बाध ऑक्सीजन सप्लाई उपलब्ध है इसलिए लेवल-2 या लेवल-3 मरीजों को इससे बड़ी राहत मिलेगी। अस्पताल संचालन के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी और हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के बीच एमओयू भी हो चुका है।

अस्पताल संचालन के लिए स्वंय सेवी संस्था केयर इंडिया डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ का सहयोग दे रही है। अस्पताल में ट्राइऐज एरिया का भी निर्माण किया गया है जहां भर्ती प्रक्रिया के बीच मरीज को प्राथमिक चिकित्सा दी जा सकेगी।

इसके अलावा एक हेल्प डेस्क बनाई गई है जहां भर्ती मरीजों के परिवारीजन दिन में तीन बजे से शाम पांच के बीच अपने सगे संबंधी की स्वास्थ्य जानकारी ले सकेंगे।

कोविड रोगियों की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। यहां सीसीटीवी कैमरे के जरिए मॉनीटर पर एक टीम नजर रखेगी।

अब अस्पतालों में मरीजों की भर्ती तेज हो गई है। पिछले तीन दिनों में 446 मरीजों को अलग अलग अस्पतालों में भर्ती किया गया है। आईसीसीसी के आंकड़ों के अनुसार छह मई को 147, सात मई को 163 और आठ मई को 136 मरीज भर्ती किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button