ड्रैगन समुद्र में बिछा रहा जाल, पाकिस्तान को दिया विध्वंसक युद्धपोत

PNS Tughril

बीजिंग। भारत पर बुरी नजर रखने वाले चीन ने समुद्र में जाल बिछाना शुरू कर दिया है। चीन ने पाकिस्तान को एक विध्वंसक युद्धपोत दिया है, जिससे पाकिस्तान की नौसेना की ताकत में बड़ा इजाफा होगा।

चीनी सरकारी मीडिया ने बताया है कि बीजिंग ने पाकिस्तान को सबसे नया और एडवांस्ड वॉरशिप दिया है। ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट मुताबिक चाइना स्टेट शिपबिल्डिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (CSSC) द्वारा डिजायन किए गए और बनाए गए वॉरशिप को शंघाई में एक कमीशन समारोह में पाकिस्तानी नौसेना को सौंपा गया है।

पाकिस्तानी नौसेना ने इस टाइप 054A/P युद्धपोत को पीएनएस तुगरिल का नाम दिया है। नौसेना ने कहा है कि तुगरिल चार तरह के 054 वॉरशिप का पहला भाग है जिसका निर्माण पाकिस्तानी नौसेना के लिए किया जा रहा है।

बता दें कि टाइप 054 वॉरशिप के लिए दोनों देशों ने 2017 में साइन किए थे। इसी के तहत पहला वॉरशिप अगस्त 2020 में तैयार हुआ था जिसकी अब टेस्टिंग की गई है। चीनी नौसेना ने समुद्र में कम से कम 30 टाइप 054 वॉरशिप तैनात किए हुए हैं।

PNS तुगरिल की ख़ास बातें

पीपल्स लिबरेशन आर्मी के नेवल रिसर्च एकेडमी के एक सीनियर रिसर्चर झांग जुंशे ने बताया है कि पुराने चीनी युद्धपोतों की तुलना में यह नई वॉरशिप बेहतर वायु रक्षा क्षमता प्रदान करती है क्योंकि इसकी रडार प्रणाली बेहतर है और यह लंबी दूरी की मिसाइलों की से लैस है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक युद्दपोत एक्स्टेंसिव सर्विलांस में दक्ष है। वॉरशिप का सतह से सतह के साथ ही सतह से हवा और पानी में जबरदस्त मारक क्षमता है। यह कॉम्बैट मैनेजमेंट के साथ सेल्फ डिफेंस क्षमता और इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सिस्टम से लैस है।

पाकिस्तानी बयान में कहा गया है कि टाइप 054A/P वॉरशिप किसी भी हालात में युद्ध अभियानों को अंजाम दे सकता है। CSSC ने कहा कि वॉरशिप चीन द्वारा अब तक निर्यात किया गया सबसे बड़ा और सबसे एडवांस वॉरशिप है।

बता दें कि 2021 की शुरुआत में चीनी सरकारी मीडिया से बात करते हुए पाकिस्तान के नौसेना प्रमुख एडमिरल एम अमजद खान नियाज़ी ने चीन से युद्धपोत खरीद की बात कही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button