एस. जयशंकर आज डेनमार्क के दौरे पर, EU के साथ रिश्तों को करेंगे और मजबूत

s.jaishankar

नई दिल्ली। सेंट्रल यूरोप के अपने चार दिवसीय दौरे के तहत भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर आज शनिवार को डेनमार्क का दौरा करेंगे। इससे पहले दो व तीन सितंबर को वे स्लोवेनिया व क्रोएशिया के बाल्कन देशों का दौरा कर चुके हैं।

इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के अपने समकक्षों से मुलाकात की और यूरोपियन संघ (EU) के साथ भारतीय हितों पर द्विपक्षीय वार्ता में भाग लिया। 

यूरोपियन संघ के साथ होगी समीक्षा 

विदेश मंत्रालय ने बताया कि चार दिवसीय यात्रा के तहत तीसरे व चौथे दिन विदेश मंत्री डेनमार्क का दौरा करेंगे। यहां वे अपने समकक्ष से मुलाकात करेंगे व बैठक में भाग लेंगे।

मंत्रालय के मुताबिक यह बैठक तीन मध्य यूरोपियन देशों के साथ भारतीय संबंधों की समीक्षा के लिए आयोजित होने जा रही है। इसमें विदेश मंत्री यूरोपियन संघ के साथ भारत के रिश्तों को और भी ज्यादा मजबूत बनाने की कोशिश करेंगे। 

भारत-डेनिश संयुक्त आयोग की करेंगे सह-अध्यक्षता 

डेनमार्क में विदेश मंत्री एस. जयशंकर भारत-डेनिश संयुक्त आयोग की चौथे दौरे की बैठक की सह-अध्यक्षता भी कर सकते हैं। इसके तहत वे पिछले साल सितंबर में वर्चुअल सम्मेलन दौरान स्थापित ग्रीन स्ट्रैटजिक समझौते की समीक्षा भी करेंगे।

इससे पहले वे स्लोवेनिया में यूरोपीय संघ के सदस्य देशों की बैठक में शामिल हुए थे। इस दौरान उन्होंने सभी देशों के विदेश मंत्रियों के साथ अनौपचारिक बैठक भी की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button