बिहार पंचायत चुनाव: नौवें चरण का मतदान आज, अभी तक 53 प्रतिशत वोटिंग

बिहार पंचायत चुनाव

पटना। बिहार के 35 जिलों की 875 पंचायतों में आज पंचायत चुनाव के नौवें चरण का मतदान अब तेज होता दिख रहा है। बूथों पर मतदाताओं की कतारें लंबी होती दिख रहीं हैं। दोपहर 2.30 बजे तक करीब 53 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

मतदान के दौरान नवादा में तीन फर्जी वोटर पकड़े गए हैं। नालंदा के हिलसा में गोलीबारी में एक युवक घायल हो गया है। खगड़िया के अलौली की शहरबन्नी पंचायत में रामविलास पासवान की प्रथम पत्नी राजकुमारी देवी ने मतदान किया।

इसके पहले देर रात पूर्वी चंपारण के हरसिद्ध में मतदाताओं को धमकाने और प्रभावित करने के प्रयास के तहत हसुआहां मानिकपुर पंचायत में मुखिया राजेन्द्र पांडेय के भाई ने सरेया गांव में ददन प्रसाद के घर में देर रात घुसकर मारपीट कर बंधक बना लिया।

मतदान के लिए बनाए गए 7,754 बूथों में से 554 नक्सल प्रभावित हैं। इस कारण नौवें चरण में सुरक्षाबलों की बड़े पैमाने पर तैनाती की गई है। मतदान सायं पांच बजे तक होगा।

हालांकि, पांच बजे तक लाइन में लग चुके सभी लोगों को वोट देने का मौका दिया जाएगा। नक्‍सल प्रभावित संवेदनशील बूथों पर सायं तीन बजे तक वोट पड़ेंगे।

विदित हो कि बिहार पंचायत चुनाव का मतदान 11 चरणों में हो रहा है। आज के बाद दो चरण के मतदान शेष रह जाएंगे। नौवें चरण की मतगणना 01 व 02 दिसंबर को होगी। गया जिले के परैया, मानपुर व नगर प्रखंड में नौवें चरण का मतदान शांतिपूर्ण है।

पूर्वी चंपारण के पहाड़पुर प्रखंड की बलुआ पंचायत के वार्ड 11-12 में स्थित राजकीय मध्य विद्यालय लघुनिया (उर्दू) के बूथ संख्या 146-147 पर  मतदान करने गये आर्मी के जवान रवि बैठा व पुलिस जवानों के बीच झड़प हो गई। घटना की जानकारी मिलने पर डीएम व एसपी मौके पर पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button