भारत सरकार ने लॉन्च किया Matsya Setu ऐप, मछली पालक किसानों को होगा फायदा

Matsya Setu app

नई दिल्ली। केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन व डेयरी मंत्री गिरीराज सिंह ने मछली पालक किसानों के लिए Matsya Setu मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस मोबाइल ऐप को ICAR और CIFA ने तैयार किया है और इसे NFDB की ओर से फंडिंग का सपोर्ट मिला है।

Matsya Setu मोबाइल ऐप में अलग-अलग प्रजाति के बारे में जानने के लिए ऑनलाइन सेल्फ-लर्निंग मॉड्यूल मिलेंगे। साथ ही इस प्लेटफॉर्म पर विशेषज्ञ मछलियों के प्रजनन, बीज उत्पादन और ग्रो-आउट संवर्धन पर बुनियादी जानकारी देंगे।

इसके अलावा ऐप में मछली पालक किसानों को छोटे वीडियो के जरिए मिट्टी और पानी की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए बेहतर प्रबंधन, जलकृषि कार्यों में भोजन और स्वास्थ्य प्रबंधन का पालन करना सिखाया जाएगा।

Matsya Setu मोबाइल ऐप में किसान को प्रत्येक पाठ्यक्रम मॉड्यूल को पूरा करने पर ई-प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इसके अलावा किसान इस ऐप के माध्यम से विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।

केंद्रीय मंत्री गिरीराज सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20050 करोड़ रुपये के निवेश के साथ मत्स्य पालन क्षेत्र का विकास करने के लिए सितंबर 2020 में प्रमुख योजना प्रधान मंत्री मत्स्य संपदा योजना की शुरुआत की थी।

उन्होंने कहा है कि Matsya Setu मोबाइल ऐप किसानों के बहुत काम आएगा। वह इस ऐप के जरिए नई तकनीक के बारे में बेहतर तरीके से समझ सकेंगे और इससे उनका विकास होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button