नीदरलैंड में कोरोना नियमों के खिलाफ प्रदर्शन, बन गए दंगे जैसे हालात

protest against corona guidelines in netherlands

एम्सटर्डम। उत्तरी-पूर्वी यूरोप में स्थित यूरोप महाद्वीप के एक प्रमुख देश नीदरलैंड में कोरोना महामारी के नियमों को लेकर दंगे जैसे हालात हो गए।

नीदरलैंड के शहर रॉटरडैम में कोरोना नियमों के विरोध में लोगों द्वारा प्रदर्शन के दौरान दंगे जैसे हालात बन गए। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया और पुलिस कारों को आग के हवाले कर दिया। हालात खराब होने पर पुलिस ने वार्निंग शॉट्स दागे और वाटर कैनन का इस्तेमाल किया।

दरअसल, नीदरलैंड में टीकाकरण नहीं करवाने वाले लोगों को कुछ जगहों पर एंट्री पर प्रतिबंध लगाने की सरकारी योजना के खिलाफ रॉटरडेम में शुक्रवार रात हुए प्रदर्शन में हिंसा के बाद चेतावनी देने के लिए पुलिस को गोलियां चलानी पड़ीं, जिसमें कुछ लोग घायल हो गए।

पुलिस ने बताया है कि हिंसक प्रदर्शन के दौरान गोलियां चलने से कुछ लोग घायल हुए हैं। यहां दंगाईयों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने पानी की बौछारें कीं।

मामले का एक वीडियो वायरल है, जिसमें नजर आ रहा है कि एक व्यक्ति को गोली लगी है। पुलिस ने कहा इस वीडियो में अभी यह स्पष्ट नहीं है कि व्यक्ति को किसने और कैसे गोली मारी।

पुलिस ने कहा है कि रॉटरडेम शहर के केंद्र में अभी भी हालात अशांत हैं और भारी पुलिस बल को तैनात किया गया है। दर्जन भर दंगाईयों को गिरफ्तार किया गया है तथा अभी और लोगों को गिरफ्तार किया जाना है। पुलिस अधिकारियों समेत कुल सात लोग घायल हुए हैं।

सरकार ने कहा है कि वह एक कानून लाना चाहती है जिसमें देश की कोरोना वायरस पास प्रणाली को केवल उन लोगों तक सीमित कर सकेंगे, जिनका पूर्ण टीकाकरण हो चुका है या फिर जो लोग कोविड-19 से उबरे हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button