उप्र: महिलाओं को बड़ा तोहफा, एक करोड़ लोगों को देंगे नि:शुल्क गैस कनेक्शन

ujjwala yojana in UP

लखनऊ। उप्र की महिलाओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ी सौगात देते हुए घोषणा की है कि उज्जवला योजना के दूसरे चरण में प्रदेश के 10 जिले चिन्हित हुए हैं जहां 20 लाख महिलाओं को इसका लाभ दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस चरण में एक करोड़ लोगों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य है। इसकी शुरुआत महोबा से हुई है। इसमें बाँदा, चित्रकूट, हरदोई, अमेठी, फर्रुखाबाद,  सोनभद्र, रायबरेली, फतेहपुर, महोबा और बदायूं शामिल है।

सरकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचे इन तरह की सोच रखने वाली सरकार होनी चाहिए। 2014 से पहले रसोई गैस के कनेक्शन के लिए भटकना पड़ता था, पैसे खर्च करने पड़ते थे, सिलेंडर के लिए भी लाइन में लगना पड़ता था।

सरकार की इच्छाशक्ति से गरीबों के लिए स्वस्थ ईंधन उपलब्ध कराया। लकड़ी बीनने जंगल जाना पड़ता था, खाना खाने के लिए जिंदगी दांव पर लगानी पड़ती थी। धुंआ से आंख और फेफड़े की बीमारी हो जाती थी। 

उन्होंने कहा कि पहले चरण में मार्च 2020 तक 8 करोड़ लोगों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य था। लेकिन 7 महीने सितम्बर (2019) पहले ही लक्ष्य पूरा हो गया। 1.47 करोड़ लोगों को यूपी में कनेक्शन मिला।

महिला सशक्तिकरण का इससे बड़ा उदाहरण नहीं हो सकता। चूल्हे पर खाना बनाना कष्टकारी था। प्रधानमंत्री ने इस बारे में सोचा और बलिया से इसकी शुरुआत की गई।

कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कई जिलों की लाभार्थी महिलाओ से संवाद किया और पूछा कि वे पहले कैसे खाना बना रही थी? लकड़ी कहाँ से ला रही थीं? अब सरकार उन्हें स्वस्थ ईंधन दे रही है तो बीमारियां नहीं होंगी। 

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ये ध्यान रखे कि कंपनी के प्रतिनिधि हर लाभार्थी घर मे जाकर प्रशिक्षित करे। उन्हें चूल्हे व सिलेंडर के बीच की दूरी के बारे में बताए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button