जल्द ही इन मोबाइल फ़ोन्स में बंद हो जाएगा WhatsApp, देखिए लिस्ट

whatsapp

नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp आज दुनियाभर के करोड़ो यूजर्स की जरूरत बन चुका है। कंपनी अपने यूजर्स के लिए लगातार ऐप में अपडेट लाती रहती है, लेकिन बुरी खबर यह है कि जल्द ही व्हाट्सऐप कई मोबाइलों पर काम करना बंद कर देगा। ऐप बंद हो जाने पर यूजर्स अपनी पुरानी चैट को भी नहीं देख सकेंगे।

इस वजह से WhatsApp होगा बंद  

एप निर्माताओं की माने तो जिन लोगों ने स्मार्टफोन को अपडेट नहीं किया होगा वह लोग WhatsApp का एक्सिस खो सकते हैं। निर्माताओं ने यूजर्स को सलाह दी है कि अपने डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम को ऊपर दिए गए वर्जन में अपडेट करते रहें।

अपडेट न करने वाले लोगों को या तो नया स्मार्टफोन खरीदना होगा या व्हाट्सएप का कोई और विकप्ल तलाशना होगा। बताया जा रहा है ऐसा दो महीने के अन्दर हो सकता है।

इन मोबाइलों पर काम करना बंद कर देगा WhatsApp 

40 से अधिक मोबाइल फोन हैं जिन पर व्हाट्सऐप काम करना बंद कर देगा। ये फोन iOS और Android दोनों हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, एंड्रॉयड 4.0.4 और पुराने वेरिएंट चलाने वाले स्मार्टफोन यूजर्स को व्हाट्सऐप सपोर्ट मिलना बंद हो जाएगा। iOS 9 पर चलने वाले Apple iPhones बूट हो जाएंगे।

व्हाट्सऐप न चलने वाले मोबाइलों की सूची इस प्रकार है-

Samsung Galaxy S3 Mini, Trend II, Trend Lite, Core, Ace 2

LG Optimus F7, F5, L3 II Dual, F7 II, F5 II

Sony experia

Huawei Ascend Mate and Ascend D2

Apple iPhone SE, 6S, 6S Plus

व्हाट्सऐप के इतने सारे नए फीचर शुरू करने और कई और लॉन्च करने के लक्ष्य के साथ, ये पुराने फोन बेकार हो जाएंगे और ऐप को ठीक से चलाने में सक्षम नहीं होंगे। व्हाट्सऐप इन फोनों को उचित सुरक्षा या एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सुविधा प्रदान करने में सक्षम नहीं हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button