WhatsApp पर आ गए ये तीन नए फीचर्स, Android-iOS दोनों पर करेंगे काम

whatsapp

नई दिल्ली। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने प्लेटफॉर्म पर कुछ नए फीचर्स जोड़े हैं। इन फीचर्स के जरिए ना सिर्फ चैटिंग का अंदाज बदल जाएगा, बल्कि यह पहले से ज्यादा सुरक्षित और आसान भी बन जाएगा। खास बात है कि यह फीचर्स एंड्रॉइड और iOS दोनों तरह के डिवाइसेस पर काम करेंगे।

1. View Once

व्हाट्सएप ने हाल ही में Snapchat की तरह View Once फीचर पेश किया है। इस फीचर के जरिए भेजे गए फोटो और वीडियो एक बार देखे जाने के बाद गायब हो जाते हैं।

चैट से गायब हो जाने के साथ-साथ View Once फीचर के तौर पर भेजा गया वीडियो या फोटो सामने वाले यूजर के फोन की गैलरी में भी सेव नहीं होगा।

नया फीचर सभी यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है। फाइल को जैसे ही सामने वाला व्यक्ति देख लेगा, यह गायब हो जाएगी। फाइल की जगह अब वहां सिर्फ Opened लिखा दिखेगा।

2. Joinable calls

व्हाट्सएप ने यह फीचर जुलाई में पेश किया था। इस फीचर के जरिए व्हाट्सएप यूजर्स किसी भी ग्रुप वीडियो या वॉइस कॉल को छूट जाने के बावजूद जॉइन कर पाएंगे। 

यूजर्स चाहें तो ग्रुप कॉल को बीच से छोड़कर जा सकते हैं और फिर से भी जुड़ सकते हैं। हालांकि इसके लिए कॉल का जारी रहना जरूरी है।

बता दें कि इस फीचर के आने से पहले तक अगर आपसे कोई व्हाट्सएप ग्रुप कॉल मिस हो गई, तो आप अपनी मर्जी से उसमें नहीं जुड़ पाते थे।

3. Android और iOs पर चैट ट्रांसफर

व्हाट्सएप पर चैट ट्रांसफर करने की एक नई सुविधा आ गई है। नए फीचर के तहत अब आप एंड्रॉइड से iOS या iOS से एंड्रॉइड फोन्स पर आसानी से व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर कर पाएंगे।

अगर आप अपना फोन बदलने जा रहे हैं, तो अब आपको व्हाट्सएप चैट की ज्यादा फिक्र नहीं करनी।

बता दें कि अभी तक एंड्रॉइड से आईफोन (या इसका विपरीत) पर शिफ्ट होने वाले यूजर्स के लिए चैट ट्रांसफर करने का कोई आधिकारिक तरीका नहीं था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button