ईरान के राष्ट्रपति ने अमेरिका को दी धमकी, सुलेमानी की हत्या का लेंगे बदला

Hardliner Ebrahim Raisi elected Iran's new president | News | Al Jazeera
iran president ebrahim raisi

तेहरान। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने अमेरिका को जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने की धमकी दी है।

सुलेमानी के मौत की दूसरी बरसी पर रईसी ने कहा कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पियो पर सुलेमानी की हत्या को लेकर मुकदमा अवश्य चलाया जाना चाहिए। यदि ऐसा नहीं किया गया तो ईरान बदला लेगा। 

गौरतलब है कि 3 जनवरी 2020 को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर इराक में ड्रोन हमला किया गया था।

General Qassem Suleimani obituary | Iran | The Guardian
General Qasem Soleimani

इसमें ईरान की रिवोल्यूशनरी गॉर्ड्स की कुदुस फोर्स के कमांडर सुलेमानी की मौत हो गई थी। सुलेमानी की दूसरी बरसी के मौके पर ईरान व उसके सहयोगी देशों ने श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किए। 

राष्ट्रपति रईसी ने सोमवार को दिए भाषण में कहा, ‘यदि ट्रंप व पोम्पियो पर जनरल सुलेमानी की हत्या को लेकर निष्पक्ष आपराधिक केस नहीं चलाया गया तो मुस्लिम समुदाय शहादत का बदला लेगा।’   

उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को आक्रमणकर्ता, हत्यारा और मुख्य आरोपी करार दिया और कहा कि उन पर इस्लामिक कानून के मुताबिक मुकदमा चलना चाहिए। 

ईरान के इस्लामिक कानून के मुताबिक हत्या के दोषी व्यक्ति को फांसी दी जाती है, बशर्ते पीड़ित का परिवार ‘ब्लड मनी’ लेकर सुलह के लिए तैयार न हो। 

उधर, ईरान के न्याय अधिकारियों ने सुलेमानी की हत्या के मामले में नौ देशों के 127 लोगों को आरोपी माना है। इन देशों को इस बात की जानकारी दे दी गई है। इन आरोपियों में 74 अमेरिकी नागरिक हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button