इजराइल-हमास की खूनी जंग में बढ़ता जा रहा है मरने वालों का आंकड़ा, इमारतें हो रहीं ध्वस्त

इजराइल-फलस्तीन की खूनी जंग

गाजा पट्टी/येरुशलम। एक तरफ पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जारी है, तो दूसरी ओर एक जंग इजराइल और फलस्तीन के बीच चल रही है। इस खूनी जंग में अब दोनों ओर से मरने वालों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।

इजराइल और फलस्‍तीनी उग्रवादी गुट हमास लगातार एक-दूसरे की ओर रॉकेट से हमला कर रहे हैं और इमारतों को जमींदोज कर रहे हैं। इजराइल ने दावा किया है कि हमास ने उसकी ओर करीब 1500 रॉकेट दागे हैं, हालांकि इजरायल ने भी पलटवार किया है और उसके सैकड़ों रॉकेट को हवा में ही ध्वस्त कर दिया है।

इतना ही नहीं, इजराइल ने अबतक अपने रॉकेट हमले में 65 से अधिक फलीस्तीनियों को मार गिराया है। इजरायली हवाई हमले में हमास के 11 शीर्ष कमांडर मारे गए हैं। तो चलिए जानते हैं इजराइल-फलस्तीन के संघर्ष में अब तक क्या-क्या हुआ।

फलस्तीन के 67 से अधिक मरे, हमास के 10 टॉप कमांडर भी

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि गाजा पट्टी पर इजरायल के हवाई हमलों में मरने वाले फलस्तीनियों की संख्या बढ़कर 67 हो गई है। मृतकों में 17 बच्चे भी शामिल हैं। मंत्रालय के मुताबिक इजरायली हवाई हमले में 388 लोग घायल हुए हैं, जिनमें 115 बच्चे तथा 50 महिलाएं शामिल हैं।

इजराइल ने गाजा पट्टी में सैन्य हमला तेज कर दिया है जिसमें हमास के 10 शीर्ष चरमपंथियों की मौत हो गई और कई हवाई हमलों में वे इमारतें जमींदोज हो गईं जहां हमास के लोग रहते थे। फिलहाल, इस्लामी उग्रवादी समूह हमास ने भी पीछे हटने का कोई संकेत नहीं दिया है और उसने इजराइली शहरों में सैकड़ों रॉकेट दागे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button