ताइवान की आजादी चाहने वालों के खिलाफ करेंगे निर्णायक उपाय: जिनपिंग

Xi Jinping

बीजिंग/वाशिंगटन। एक ओर जहां चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बातचीत कर रहे हैं तो दूसरी ओर चीन ने एक बार फिर ताइवान को लेकर धमकी दी है।

जिनपिंग ने कहा है कि चीन को ताइवान की आजादी चाहने वालों के खिलाफ निर्णायक उपाय करने होंगे। अगर अलगाववादियों ने रेड लाइन को पार किया तो चीन कड़े कदम उठाएगा।

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने ट्वीट कर कहा है कि हरेक चीनी नागरिक पूरी तरह से चीन के एकीकरण की आकांक्षा रखते हैं। हमारे पास धैर्य है और हम पूरी ईमानदारी और कोशिशों के साथ शांतिपूर्ण एकीकरण के लिए हरसंभव कोशिश करेंगे।

उन्होंने आगे कहा है कि अगर ताइवान की आजादी चाह रहे अलगाववादी ताकतों ने रेड लाइन पार करके हमें उकसाने की कोशिश की तो हम कड़े उपाय करने के लिए मजबूर होंगे।

बता दें कि चीनी सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने दोनों नेताओं के बीच हुए बैठक को स्पष्ट, रचनात्मक, वास्तविक और उपयोगी बताया है। ताइवान को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है।

चीन लगातार ताइवान को धमकी दे रहा है कि वह किसी भी हाल में ताइवान पर नियंत्रण करेगा। बाइडेन ने कहा है कि हम ताइवान की रखा करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button