रूस ने माना हमें भी हुआ खासा नुकसान, बुचा नरसंहार को बताया फर्जी कहानी

bucha massacre ukraine

मास्को। रूस यूक्रेन युद्ध करीब डेढ़ महीने से चल रहा है। हाल के दिनों में रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव और महत्वपूर्ण शहर खार्किव से अपना फोकस हटाकार पूर्वी यूक्रेन की ओर अपना फोकस बढ़ा दिया है।

इस बीच क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने मीडिया से बातचीत में माना है कि युद्ध में रूस को भी ‘खासा नुकसान’ हुआ है। हालांकि उन्होंने इस बात से इनकार कर दिया कि मॉस्को ने कीव में ‘युद्ध अपराध’ किए हैं।

रूसी सेना जल्द खत्म करेगी सैन्य ऑपरेशन  

पेसकोव ने हताहत हुए रूसी सैनिकों की सही संख्या बताए बिना कहा है कि हमें सैनिकों का महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचा है। यह हमारे लिए एक बड़ी त्रासदी है। हमारी सेना सैन्य ऑपरेशन को खत्म करने की पूरी कोशिश कर रही है। हम उम्मीद करते हैं कि यह ऑपरेशन जल्द ही अपने लक्ष्य तक पहुंच जाएगा।

यूक्रेन सरकार ने बनाई फर्जी कहानी

यूक्रेन के बुचा में सड़कों पर बॉडी की तस्वीरों और वीडियो को पेसकोव ने नकली बताया है। उन्होंने कहा कि हम नकली और झूठ के दिनों में जी रहे हैं। हम इस बात से इनकार करते हैं कि बुचा की सड़कों पर जो दिखा है उससे रूसी सेना का कोई संबंध है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने भी बुचा में मिले शवों को यूक्रेनी सरकार की फर्जी कहानी बताई थी।

युद्ध अपराध को लेकर अदालत नहीं जाएंगे पुतिन

पेसकोव ने कहा है कि सद्भावना दिखाते हुए रूस कीव और चेर्निहिव जैसे शहरों से पीछे हट गया। यह तनाव को दूर करने की कोशिश है और यह दिखाता है कि रूस बातचीत जारी रखने के लिए वाकई में तैयार है।

उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन किसी भी युद्ध अपराध को लेकर अदालत में नहीं पेश होंगे क्योंकि हम इसे यथार्थवादी नहीं मानते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button