कोरोना: संक्रमण के नए मामलों में गिरावट, चौथी लहर की आशंका नहीं

corona virus testing

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। बुधवार सुबह जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 1247 नए मामले मिले, ये मंगलवार की तुलना में 43 फीसदी कम हैं।

मंगलवार को दैनिक मामलों में 90 फीसदी का उछाल आया था। मंगलवार को 2,183 नए केस मिले थे, जबकि सोमवार को 1150 नए मरीज मिले थे। 

वहीं, राजधानी दिल्ली में जनवरी के बाद सोमवार को पहली बार संक्रमण दर 7.72 फीसदी पहुंच गई है। यहाँ लगातार दूसरे दिन 500 से ज्यादा संक्रमित मिले। मंगलवार को दिल्ली में 501 मरीज मिले।

उप्र के नौ शहरों में सार्वजनिक जगहों पर मास्क अनिवार्य

इस बीच, बढ़ते मामलों को देखते हुए उप्र सरकार ने राजधानी लखनऊ समेत गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर व बागपत और हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। नौ राज्यों के 34 जिले रेड जोन में हैं।

90 प्रतिशत लोगों में नेचुरल इम्युनिटी विकसित

उधर, आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक पद्मश्री प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने अपने गणितीय सूत्र मॉडल के आधार पर दावा किया है कि फिलहाल कोरोना की चौथी लहर आने की आशंका नहीं है। उनका कहना है कि वायरस के जो पुराने म्यूटेंट हैं, वही अपना असर दिखा रहे हैं।

प्रो. अग्रवाल ने कहा टीकाकरण और 90 प्रतिशत लोगों में नेचुरल इम्युनिटी विकसित हो चुकी है। इस वजह से पुराना म्यूटेंट ज्यादा असरदार होगा, ऐसी संभावना नहीं नज़र आ रही कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों पर इसका प्रभाव ज्यादा नजर आ सकता है। यह जरूर है कि लोग सुरक्षात्मक प्रक्रिया में लापरवाही बरतेंगे तो ये म्यूटेट फिर से अपना असर दिखा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button