ड्रोन हमले के लिए किसी भी सैनिक को नहीं किया जाएगा दंडित: अमेरिका

us soldiers in afghanistan

वाशिंगटन। अफगानिस्तान में किए गए असफल ड्रोन हमले के लिए किसी भी अमेरिकी सैनिक को दंडित नहीं किया जाएगा। यह जानकारी पेंटागन के एक अधिकारी की तरफ से दी गई है।

बता दें कि इस हमले में बच्चों समेत 10 नागरिकों की जान चली गई थी। सेना ने शुरू में काबुल में किए गए इस हमले का बचाव किया लेकिन अंत में इसे एक दु:खद गलती करार दिया।

तालिबान के कब्जे के बाद अगस्त महीने के अंत में काबुल हवाईअड्डे पर एक आत्मघाती धमाका हुआ था, जिसके बाद अमेरिका ने आइएसआइएस-के के आतंकियों को निशाना बनाकर ड्रोन हमले किए थे। अमेरिकी सेना के एक शीर्ष कमांडर ने इस हमले को एक गलती करार दिया था।

29 अगस्त को काबुल ड्रोन हमले में अमेरिकी सहायता संगठन के एक अफगान कर्मचारी और सात बच्चों समेत 10 नागरिकों की जान चली गई थी। सैन्य अधिकारियों ने कहा था कि यह हमला आपराधिक लापरवाही का नतीजा नहीं था।

इस घटना की स्वतंत्र जांच का नेतृत्व करने वाले वायु सेना के महानिरीक्षक ने कहा कि ड्रोन स्ट्राइक में युद्ध के कानूनों का उल्लंघन नहीं किया गया।

पेंटागन के नेताओं ने स्वीकार किया है कि ड्रोन स्ट्राइक एक दु:खद रूप से गलती थी, लेकिन अमेरिकी सैनिकों के खिलाफ किसी भी तरह की अनुशासनात्मक कार्रवाई की सिफारिश नहीं की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button