शाहजहांपुर निवासी डॉ. विश्वास पांडेय ने शिकागो में की शादी, ऑनलाइन शामिल हुए परिजन

डॉ. विश्वास पांडेय डॉ. मीता की शादी

शिकागो। उप्र के शाहजहांपुर स्थित रोशनगंज के रहने वाले डॉ. विश्वास पांडेय की शादी इन दिनों चर्चा में है। कोरोना महामारी के इस दौर में उन्होंने अमेरिका के शिकागो में शादी की, शादी में उनके परिजन ऑनलाइन शामिल हुए।

दरअसल डॉ. विश्वास पांडेय अमेरिका के शिकागो में पोस्ट डॉक्टरल रिसर्च एसोसिएट हैं और विश्व प्रसिद्ध फर्मी नेशनल एसिलेटर प्रयोगशाला, वातविया (यूएसए) में विजिटिंग रिसर्चर हैं।

विश्वास की शादी यूरोपीय देश स्लोवेनिया की रहने वाली डॉ. मीता से शाहजहांपुर में होनी थी।कोविड के कारण इंटरनेशनल फ्लाइट बंद होने से एक साल से विवाह टल रहा था।

अक्षय तृतीया को दोनों ने अपने परिवार की सहमति से हिंदू रीति-रिवाज से कृष्णा मंदिर में शादी कर ली। इस दौरान दोनों के परिवार वाले ऑनलाइन शामिल हुए। 

डॉ. विश्वास के पिता बृजेश पांडेय शाहजहांपुर बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हैं। 2010 में विश्वास को यूरोपियन कमीशन से फेलोशिप मिली थी। विश्वास ने गेट यूनिवर्सिटी से पीएचडी की। इसके बाद विश्वास ने यूरोपीय सेंटर फॉर द ओरेटिकल फिजिक्स (इटली) में शोध कार्य किया।

2016 में वर्जिनिया टेक स्टेट यूनिवर्सिटी अमेरिका में रिसर्च एसोसिएट के रूप में काम किया। वर्तमान में विश्वास नोबेल पुरस्कार प्राप्त वैज्ञानिकों के साथ काम कर रहे हैं।

दूसरी ओर डॉ. मीता बेल्जियम के ब्रूसेल्स में काउंसलर हैं। पिछले साल विवाह टलने के कारण इस वर्ष पिता की वैवाहिक वर्षगांठ अक्षय तृतीया पर डॉ. विश्वास और डॉ. मीता ने शिकागो के कृष्ण मंदिर में हिंदू रीति-रिवाज से विवाह रचाया। 

इस दौरान दोनों परिवारों ने ऑनलाइन जुड़कर विवाह संपन्न कराया। इस विवाह में विश्वास पांडे के ताऊ शिक्षक नेता संतोष पांडे, भाई आलोक पांडेय, डॉ. आदर्श पांडेय, डॉ. विकास पांडेय, भाभी आराधना पांडेय, मां कुसुम पांडेय, बहन वंदना ऑनलाइन साक्षी बने और वर-वधू को आशीर्वाद व बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button