पाकिस्तान: आज वोटिंग नहीं, विदेशी साजिश पर चर्चा चाहते हैं इमरान खान

pakistan national assembly fight

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नेशनल असेंबली में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर आज शनिवार को मतदान कराया जाएगा। शीर्ष अदालत ने गुरुवार को सुनाए अपने फैसले में अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने के डिप्टी स्पीकर के आदेश को रद्द कर दिया था।

विपक्ष नेशनल असेंबली ने डिप्टी स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करेगा। सरकार की कोशिश है कि विदेशी साजिश पर चर्चा हो जबकि विपक्ष अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर वोटिंग चाहता है।

जियो न्‍यूज पर पाकिस्‍तान के वरिष्‍ठ पत्रकार हामिद मीर ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि आज शाम तक इसी तरह का हंगामा बना रहना चाहिए। उनके मुताबिक शाहबाज शरीफ का कहना है कि यदि वोटिंग नहीं होती है वो हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट में संविधान के अनुच्‍छेद 186 के तहत रिव्‍यू पेटिशन फाइल करेगी।

विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बयान पर विपक्ष ने जब हंगामा किया तो विदेश मंत्री ने इसको गलत करार दिया और विपक्षी सांसदों से कहा कि आप इतना नर्वस क्‍यों रहे हैं।

उन्‍होंने कहा कि उनके बयान पर परेशानी किस बात की है। हंगामे के चलते स्‍पीकर ने नेशनल असेंबली की कार्यवाही को दोपहर 12:30 बजे तक के लिए स्‍थगित कर दिया। शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश मानेंगे।

असेंबली की कार्यवाही से पहले शाहबाज शरीफ और दूसरी विपक्षी पार्टियों ने बैठक की और कहा कि आज हर हाल में वोटिंग होगी ।

पीछे न हटने का एलान

पीटीआई का गेम प्‍लान नेशनल असेंबली के लिए पीटीआई ने पूरा गेम प्‍लान भी किया है। पाकिस्‍तान के अखबार डान की खबर के अनुसार पीटीआई की तरफ से कहा गया है कि वो इतनी आसानी से हार नहीं मानने वाली है।

इमरान की हार तय

आज होने वाली वोटिंग में पीएम इमरान खान की हार तय मानी जा रही है। 3 अप्रेल को जब नेशनल असेंबली के डिप्‍टी स्‍पीकर के फैसले के बाद हंगामा हुआ था, तब विपक्ष ने अपना स्‍पीकर बिठाकर अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर वोटिंग करवाई थी।

इस वोटिंग में विपक्ष के 172 वोट पड़े थे, जबकि दो सांसद गैर मौजूद रहे थे। अब देखना होगा कि आज वोटिंग के दौरान विपक्ष कितने नंबर नेशनल असेंबली में अपने पक्ष में दिखा पाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button