अफगान की तालिबानी सरकार को मान्यता दिलाने के लिए पाक कर रहा है प्रयास

imran khan

काबुल/इस्लामाबाद। अफगानिस्तान की तालिबानी सरकार को मान्यता दिलाने के लिए पाकिस्तान उसके पड़ोसी देशों के साथ बैठक कर रहा है। यह बैठक वर्चुअल रहेगी। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

जानकारी के मुताबिक पकिस्तान कि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में चीन, ईरान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान जैसे देश शामिल होंगे।

पाकिस्तान ने कहा है कि बैठक में अफगानिस्तान में आम चुनौतियों का समाधान करने, क्षेत्रीय स्थिरता और समृद्धि सुनिश्चित करने को लेकर स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

पाकिस्तान को उम्मीद है कि इस बैठक से स्थिर अफगानिस्तान के साझा उद्देश्य के लिए पड़ोसी देश एक साथ काम कर सकते हैं। पाकिस्तान चाहता है कि अफगानिस्तान के पड़ोसी देश तालिबान सरकार से मजबूत आर्थिक संबंध बनाए।

तालिबान द्वारा अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार की घोषणा के अगले दिन यह बैठक हो रही है। ऐसे में इस बैठक में तालिबान सरकार को मान्यता देने पर भी बातचीत हो सकती है।

अभी तक पाकिस्तान और चीन ही ऐसे देश हैं जिनके काबुल में दूतावास एक्टिव हैं। विशषज्ञों का कहना है कि पाकिस्तान चाहता है तालिबान सरकार को अधिक से अधिक देश मान्यता दें और ऐसा तभी संभव हो सकेगा जब अफगानिस्तान के पड़ोसी देश तालिबान शासन को मान्यता दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button