बिहार उपचुनाव: RJD ने चला दांव, चुनाव आयोग के सामने उठाई यह दो मांगें

tejashwi yadav

पटना। बिहार में विधानसभा की दो सीटों कुशेश्वर स्‍थान और तारापुर के लिए हो रहे उप चुनाव से पहले राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखी है।

सबसे पहले पोस्‍टल बैलेट की गणना कराने की मांग

राजद के राज्यसभा सदस्‍य मनोज झा ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर पार्टी की तरफ से दो मांगें की हैं। उन्‍होंने सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गणना कराने की मांग की है।

साथ ही मनोज झा ने चुनाव आयोग से यह भी आग्रह किया है कि इन दोनों सीटों के लिए निर्वाचन अधिकारी को पोस्‍टल बैलेट की गणना उसी कमरे में कराने का निर्देश दिया जाए, जहां ईवीएम के मतों की गणना होगी। पोस्टल बैलेट की गणना किसी अलग कमरे में नहीं की जाए।

उन्‍होंने कहा है कि दोनों सीटों पर हो रहे उपचुनाव की मतगणना में इन बातों का ध्‍यान रखा जाए। उन्‍होंने आरोप लगाया कि पिछले साल बिहार विधानसभा चुनाव में पोस्‍टल बैलेट की गणना में ही गड़बड़ी कर कई सीटों पर राजद को जबरन हराया गया।

इन दोनों सीटों के चुनाव परिणाम बिहार में सरकार और विपक्ष दोनों के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण हैं। अगर सत्‍ताधारी दल जदयू इन सीटों पर जीत जाता है तो सरकार की स्थिरता की दृष्टि से यह बेहद अहम होगा। साथ ही सरकार में शामिल सभी दलों के गठबंधन के अंदर भी जदयू की प्रतिष्‍ठा बनी रहेगी।

दूसरी तरफ, अगर जदयू इन सीटों पर चुनाव हार जाता है तो सरकार के लिए मामला थोड़ा मुश्किल होगा। क्योकि बिहार में सरकार और विपक्ष के बीच विधानसभा में सीटों का फासला बहुत अधिक नहीं है।

अगर राजद इन दोनों सीटों पर चुनाव जीत जाता है तो पार्टी का मनोबल बढ़ेगा और सरकार बनाने के लिए जोड़-तोड़ की गुंजाइश भी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button