रूस ने स्वीडन और फिनलैंड को NATO में शामिल होने की दी चेतावनी

मास्को। युक्रेन से लगातार चल रहे युद्ध के बीच रूस ने स्वीडन और फिनलैंड को द्विपक्षीय राजनयिक चैनलों के जरिए NATO में शामिल होने के नतीजों के बारे में चेतावनी दी है।

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि हमने सार्वजनिक रूप से और द्विपक्षीय चैनलों के माध्यम से अपनी सभी चेतावनियां जारी की हैं।

स्वीडन और फिनलैंड इसके बारे में जानते हैं, उन्हें आश्चर्यचकित होने की कोई बात नहीं होगी। उन्हें हर चीज के बारे में सूचित किया गया था कि इससे क्या हो सकता है।

पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव ने भी दी थी धमकी

इससे पहले रूस के पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव ने अमेरिका और यूरोपीय यूनियन को चेतावनी देते हुए कहा थे कि अगर फिनलैंड या स्वीडन नाटो में शामिल होने का फैसला करते हैं तो रूस बाल्टिक देशों और स्कैंडिनेविया के करीब परमाणु हथियार तैनात करेगा।

पश्चिमी हिस्से को मजबूत करेगा रूस

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने हाल ही में मीडिया से बातचीत में कहा कि इस बारे में कई बार बात की गई है और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नाटो की बढ़ती सैन्य क्षमता के कारण हमारे पश्चिमी हिस्से को मजबूत करने पर एक आदेश जारी किया है।

यह पूछे जाने पर कि क्या इस कदम में परमाणु हथियार शामिल होंगे? पेसकोव ने कहा था कि मैं नहीं कह सकता लेकिन उपायों, आवश्यक कदमों की एक पूरी सूची होगी। इसे राष्ट्रपति द्वारा एक अलग बैठक में कवर किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button