तालिबान का दृष्टिकोण अच्छा, सकारात्मक और व्यापार जैसा: रूसी राजदूत

russian ambassador in afghan dmitry smirnov

काबुल। अफगानिस्तान में रूसी राजदूत दिमित्री ज़िरनोव ने तालिबान के आचरण की प्रशंसा की है। उनके दृष्टिकोण को “अच्छा, सकारात्मक और व्यापार जैसा” बताया है। उन्होंने कहा कि कट्टरपंथी इस्लामी समूह ने पहले 24 घंटों में काबुल को पिछले अधिकारियों की तुलना में अधिक सुरक्षित बना दिया है।

मॉस्को के एको मोस्किवी रेडियो स्टेशन से बात करते हुए ज़िरनोव ने कहा, “स्थिति शांतिपूर्ण और अच्छी है और शहर में सब कुछ शांत हो गया है। तालिबान के तहत अब काबुल में स्थिति अशरफ गनी की तुलना में बेहतर है।”

गौरतलब है कि रविवार को अशरफ गनी अफगानिस्तान छोड़कर भाग गए। तालिबान ने आश्चर्यजनक तरीके से शासन पर कब्जा कर लिया। अफगान राष्ट्रपति ने दलील दी कि उन्होंने देश को खून-खराबे से बचाने के लिए देश छोड़ा।

रूसी राजदूत ने कहा कि तालिबान ने पहले ही रूसी दूतावास की सुरक्षा परिधि पर नियंत्रण कर लिया। यहां हमारे 100 से अधिक कर्मचारी हैं। उन्होंने कहा कि वह मंगलवार को तालिबान के साथ विस्तृत सुरक्षा वार्ता करेंगे।

उन्होंने कहा कि तालिबान ने पहले के समझौतों के अनुरूप रूसी राजनयिकों की रक्षा करने का वादा किया था। लड़कियां स्कूल जा रही हैं। काबुल में स्कूलों ने फिर से काम करना शुरू कर दिया है।

ज़िरनोव ने कहा कि तालिबान के साथ संबंध बनाने का मास्को का लंबा अभियान अब रंग ला रहा है। ज़िरनोव ने एको मोस्किवी को बताया, “यह व्यर्थ नहीं है कि हम पिछले सात वर्षों से तालिबान आंदोलन के साथ संपर्क स्थापित कर रहे हैं।

हमने देखा कि यह बल अंत में अगर पूरी तरह से सत्ता में नहीं आया तो किसी भी मामले में अफगानिस्तान के भविष्य में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा।”

ज़िरनोव ने कहा कि रूस “नए अधिकारियों के आचरण” के आधार पर नई तालिबान सरकार को मान्यता देने का फैसला करेगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button