पुतिन ने कहा- NATO समझता है कि उन्हें हमें लेक्चर देने का अधिकार है

russia ukraine clash

मास्को। रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनाव के बीच यूक्रेन में पुलिस बल की तैनाती के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भड़क गए हैं।

पुतिन ने कहा है कि NATO के सदस्य समझते हैं कि हमें लेक्चर देने का उन्हें अधिकार है। पुतिन ने आरोप लगाया कि अपनी सीमा में NATO की उपस्थिति रूस पर आक्रमण की धमकी की तरह है।

रूस के विदेश मंत्रालय ने ट्विटर पर लिखा,  “President Vladimir #Putin: नाटो ने रूस को एक प्रतिद्वंदी बताया है। हमारी सीमा के करीब वो मिलिट्री इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ा रहा है। नाटो और उसके सदस्य यह समझते हैं कि उन्हें हमें लेक्चर देने का अधिकार है कि हम कैसे अपनी सेना को खड़ा कर सकते हैं।’

व्लादिमीर पुतिन का यह बयान ऐसे समय में आया है जब फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने मंगलवार को कहा था कि उन्होंने यू्क्रेन संकट को लेकर व्लादिमीर पुतिन को इस बात पर राजी कर लिया है कि वो इस संकट को और नहीं बढ़ाएंगे।

बता दें कि इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज से सोमवार को मुलाकात की थी और आगाह किया था कि यदि रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो अहम गैस पाइपलाइन ‘नोर्ड स्ट्रीम 2’ को बाधित कर दिया जाएगा।

इस बीच, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि केवल अमेरिका और उसके सहयोगी ही हमले की बातें कर रहे हैं। पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने मॉस्को में पांच से अधिक घंटों तक मुलाकात की थी।

इसी दौरान बाइडन और शोल्ज ने यूक्रेन के संकट से निपटने के प्रयासों के तहत व्हाइट हाउस में वार्ता की। रूस ने यूक्रेन की सीमा पर हजारों सैन्य बलों को तैनात किया है और वह लगभग रोजाना अपनी सैन्य ताकत बढ़ा रहा है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button