कंगाल पाकिस्तान को सऊदी अरब का सहारा, मिली तीन अरब डॉलर की मदद

imran khan with saudi prince

इस्लामाबाद।  सऊदी अरब ने घोषणा की है कि विदेशी मुद्रा की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान की मदद के लिए वह तीन अरब डॉलर वहां के केंद्रीय बैंक में जमा कर रहा है। 

पाकिस्तान इन दिनों बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है। देश मे महंगाई आसमान छू रही है, अर्थव्यवस्था बेपटरी हो गई है। विदेशी मुद्रा बैंक खाली है और पाकिस्तान की आवाम मौजूदा सरकार से त्रस्त हो चुकी है।

ऐसे में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से सऊदी अरब के प्रिंस के सामने हाथ फैलाए हैं। सऊदी अरब ने भी पाकिस्तान की डूबती अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बड़ी मदद की घोषणा कर दी है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सऊदी अरब के फंड फॉर डेवलपमेंट की ओर से घोषणा की गई है कि वह पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक में तीन बिलियन अमेरिकी डॉलर जमा कर रहा है, जिससे पाकिस्तान की मदद की जा सके और विदेशी मुद्रा की कमी को पूरा किया जा सके।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सऊदी अरब की ओर से पाकिस्तान को इस साल तेल उत्पादों के व्यापार के वित्तपोषण के लिए 1.2 अरब डॉलर दिया जाएगा। पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी व ऊर्जा मंत्री अहमद अजहर ने सऊदी अरब से मिली मदद की पुष्टि की है। 

काम आया इमरान का सऊदी जाना 

23 से 25 अक्तूबर तक इमरान खान का सऊदी जाना काम आ गया है। कंगाली से जूझ रहे पाकिस्तान को उबारने के लिए वह सऊदी गए थे। इस दौरान उन्होंने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलाजीज अल सौद से मुलाकात की।

वह रियाद में मिडल ईस्ट ग्रीन इनिशियेटिव सम्मेलन में भी शामिल हुए। इमरान के इस दौरे के तुरंत बाद सऊदी अरब की ओर से आर्थिक मदद की घोषणा कर दी गई। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button