हमारा विमान वापस करें या परिणाम भुगतने को रहें तैयार: तालिबानी रक्षा मंत्री

taliban leaders in panjshir

काबुल। अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज़ तालिबान ने ताजिकिस्तान व उज्बेकिस्तान को चेतावनी दी है।

तालिबान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री मावलवी मोहम्मद याकूब मुजाहिद ने मंगलवार को कहा कि ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान को अफगान विमान वापस करना होगा, नहीं तो वे परिणाम भुगतने को तैयार रहें।

काबुल के एक समारोह में दिया गया बयान

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, काबुल में वायु सेना के अभ्यास समारोह में तालिबान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री मावलवी मोहम्मद याकूब मुजाहिद ने कहा कि जो सैन्य विमान विदेश ले गए थे, अब समय आ गया है कि उन्हें वापस कर दिया जाय।

मुजाहिद ने दी चेतावनी

मुजाहिद ने खुली चेतावनी देते हुए कहा कि अगर जिन देशों ने सैन्य विमान ले लिए हैं, उन्होंने उन्हें वापस नहीं किया, तो उन्हें इसका परिणाम भुगतना होगा।

रक्षा मंत्री मुजाहिद ने कहा, ‘हमारे विमान जो ताजिकिस्तान या उज्बेकिस्तान में मौजूद हैं उन्हें जल्द से जल्द वापस किया जाना चाहिए, हम इन विमानों को विदेश में रहने या उन देशों द्वारा इस्तेमाल किए जाने की अनुमति नहीं देंगे।’

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, कार्यवाहक रक्षा मंत्री ने कहा कि वे किसी भी देश को अफगानिस्तान से निकाले गए अफगान सैन्य विमानों का उपयोग करने की अनुमति नहीं देंगे। कार्यवाहक रक्षा मंत्री ने कहा, ‘हमारी भविष्य की वायु सेना किसी भी देश पर निर्भर नहीं होगी।’

तालिबान रक्षा मंत्रालय के अनुसार पूर्व सरकार के पतन के बाद, 40 से अधिक हेलीकाप्टरों को देश के बाहर उज़्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान ले जाया गया।

रिपोर्टों के अनुसार, अफगानिस्तान में पूर्व सरकार में तालिबानियों के कब्जे से पहले, 164 से अधिक सक्रिय सैन्य विमान थे और जो अब तालिबान सत्ता में केवल 81 बचे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button