वाशिंगटन में अब खुलेंगे स्कूल, शिक्षकों व विद्यार्थियों को मास्क पहनना अनिवार्य

school will open in Washington

वाशिंगटन। अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन की ऑथरिटी ने स्कूलों में शिक्षा को बहाल करने का फैसला लिया है। ऑथरिटी की ओर से गुरुवार को ऐलान किया गया कि 2021-22 शिक्षण सत्र को शुरू किया जाएगा। हालांकि ऑथरिटी ने कहा है कि स्कूल आने वाले सभी शिक्षक व विद्यार्थियों को मास्क पहनना जरूरी होगा।

वाशिंगटन के स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसके लिए दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं जो संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बनाए गए हैं। मास्क से जुड़े ये दिशा निर्देश विवादित साबित हो सकते हैं क्योंकि यहां के डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन सेंटर की ओर से पूरी तरह वैक्सीन ले चुके लोगों को मास्क पहनने को लेकर छूट का ऐलान किया गया है।

वर्तमान में यहाँ 12 साल से अधिक उम्र वाले बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जा रही है। लगभग 1.1 मिलियन छात्र छात्राएं पब्लिक स्कूल में हैं। जारी हुए दिशानिर्देश में यह स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि K-12 स्कूलों में आने वालों को 6 फीट की दूरी नहीं होने पर इनडोर व आउटडोर मास्क पहनना आवश्यक है।

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण 2020 के शुरुआत से ही अधिकतर देशों में स्कूलों की पढ़ाई बंद कर ऑनलाइन व्यवस्था की गई थी।

वैश्विक स्तर पर कोरोना के मामले बढ़कर 16 करोड़ के पार हो गए हैं और इससे होने वाले मौतों की संख्या 33.4 लाख हो गई। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है।

इसके अनुसार अमेरिका में अब तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा 32,852,543 है और मरने वालों की संख्या  584,478 है। दूसरे नंबर पर भारत है जहां संक्रमितों का कुल आंकड़ा 23,703,665 हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button