पिम्पल्स के निशान खत्म करने में मददगार हैं ये देसी नुस्खे, जरूर आजमाएं

Pimple Popping

पिम्पल्स या कील-मुहासे होने पर सबसे बड़ी टेंशन यही होती है कि ठीक होने के बाद भी वे निशान छोड़ जाते हैं, जिन्हें ख़त्म होने में बहुत समय लग जाता है।

ऐसे में अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो पिम्पल्स होते ही आपको इसे ठीक करने की कोशिश में लग जाना चाहिए क्योंकि पिम्पल्स सूखने के बाद निशान नहीं छोड़ता।

लेकिन अगर आप इसे फोड़ते हैं, तो न सिर्फ पिम्पल्स फैल जाते हैं बल्कि इनके निशान कई दिनों से लेकर महीनों तक भी रहते हैं।

ऐसे में आप पिम्पल्स ठीक करने के इन देसी नुस्खों को आजमा सकते हैं-

टूथपेस्ट

पिम्पल्स को भगाने का सबसे आसान तरीका है कि इसपर टूथपेस्ट लगाकर सोएं। ऐसा करने से पिम्पल का साइज काफी हद तक कम हो जाएगा।

टी ट्री ऑयल

आपकी स्किन अगर ऑयली है और आपको बार-बार पिम्पल्स की परेशानी होती है, तो फिर आपको टी ट्री ऑयल मंगवा लेना चाहिए। टी ट्री ऑयल को गुलाब जल में मिक्स करके लगाने से भी पिम्पल ठीक हो जाता है।

बेकिंग सोडा

एक चम्मच बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे पिम्पल पर लगाएं और करीब पांच मिनट बाद हल्के गर्म पानी से फेस धो लें। आप देखेंगे कि पिम्पल काफी हद तक कम हो जाएगा।

लहसुन

लहसुन लगाने से भी पिम्पल जल्दी ठीक हो जाता है और निशान भी नहीं पड़ता है।आपको लहसुन का पेस्ट बनाकर पिम्पल वाली जगह पर लगाना है।आपको अगर जलन हो, तो ठंडे पानी से उस जगह को धो लें।

सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर को कभी भी पिम्पल पर डायरेक्ट न लगाएं।इसे पानी के साथ मिलाकर ही पिम्पल पर लगाएं।वहीं, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है, तो टी ट्री ऑयल की 2-3 बूंदें डालकर इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button