राज्यों में उपचुनाव: BJP को झटका, TMC, RJD व कांग्रेस को फायदा

फाइल फोटो

नई दिल्ली। बंगाल की आसनसोल लोकसभा और चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा को निराशा हाथ लगी है। बिहार की बोचहां विधानसभा सीट पर प्रतिद्वंदी आरजेडी ने निर्णायक बढ़त बना ली है।

इसके अलावा छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में कांग्रेस को लाभ मिलता दिख रहा है। बंगाल में भी सत्तारूढ़ टीएमसी जीत की तरफ बढ़ रही है।

शुरुआती रुझानों में आसनसोल से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार अभिनेता और राजनेता शत्रुघ्न सिन्हा आगे चल रहे हैं। वहीं, बालीगंज विधानसभा क्षेत्र में भाजपा छोड़कर तृणमूल में गए बाबुल सुप्रियो आगे हैं।

बोचहां में आरजेडी को बढ़त

बिहार के बोचहां सीट पर हुए उपचुनाव में आरजेडी ने निर्णायक बढ़त बना ली है। नौ राउंड की गिनती खत्म हो चुकी है। आरजेडी 11620 मतों से आगे चल रही है। आरजेडी के अमर पासवान को 26623, बीजेपी के बेबी कुमारी को 15003 और वीआईपी उम्मीदवार को 13512 मत मिले हैं।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को लाभ

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के खैरागढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही है। कांग्रेस प्रत्याशी की लीड 5 हजार वोटों से अधिक की हो गई है। पिछले साल नवंबर में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) के विधायक देवव्रत सिंह के निधन के कारण उपचुनाव कराना पड़ा है।

महाराष्ट्र में भी कांग्रेस को बढ़त

पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव में मतों की गिनती जारी है। यहां 15 उम्मीदवार मैदान में थे। मुख्य लड़ाई राज्य में महाविकास अघाड़ी सरकार के घटक कांग्रेस और विपक्षी भाजपा के बीच देखने को मिल रही है।

फिलहाल यहां कांग्रेस आगे चल रही है। कांग्रेस ने दिवंगत विधायक की पत्नी जयश्री जाधव को मैदान में उतारा है। जबकि भाजपा ने सत्यजीत कदम को मैदान में उतारा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button