अमेरिका में औसत उम्र हुई कम, जानिए क्या है वजह

american people

वाशिंगटन। अमेरिका की एक स्वास्थय एजेंसी ने बताया कि अमेरिकियों की औसत उम्र 2020 में डेढ़ साल कम होकर 77.3 वर्ष हो गई, यह आंकड़ा 2003 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। औसत उम्र कम होने की मुख्य वजह कोरोना महामारी से होने वाली मौते हैं।

अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने कहा दूसरे विश्व युद्ध के बाद से एक साल के अंदर अमेरिका में यह सबसे बड़ी गिरावट है।

दूसरे विश्व युद्ध के दौरान साल 1942 और 1943 के बीच में औसत उम्र 2.9 साल गिर गई थी, जिसके बाद अब यह फरवरी 2021 के अनुमान से 6 महीने कम है।

रिपोर्ट पर काम करने वाले सीडीसी शोधकर्ता एलिजाबेथ एरियस ने बताया पिछले कई दशकों से हर साल अमेरिकियों की औसतन उम्र धीरे-धीरे बढ़ रही हैं, लेकिन साल 2019 से 2020 के बीच में इसमे गिरावट देखने को मिल रहीं है।

इन सालों में गिरावट इतनी बड़ी थी कि हमें 2003 के आंकड़ों के पास ले गई। ऐसा लगता हैं मानों हमने एक दशक खो दिया है।

सीडीसी का मानना है कि अमेरिकियों की औसतन उम्र कम होने के पीछे कोरोना महामारी से होने वाली मौतें है, जिसने लगभग 74 प्रतिशत की भूमिका निभाई हैं, ड्रग ओवरडोज़ भी प्रमुख वजह है।

सीडीसी ने पिछले हफ्ते एक डेटा जारी किया था जिसमें दिखाया गया था कि 2020 में ड्रग्स की ओवरडोज से मरने वाले लोगों की संख्या में लगभग 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि इस अवधि के दौरान नस्लीय, लिंग और जातीय असमानताएं बदतर हुई हैं। 2020 में अश्वेत लोगों की औसतन उम्र 2.9 साल गिरकर 71.8 हो गई और हिस्पैनिक पुरुषों की औसतन उम्र 3.7 साल गिरकर 75.3 हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button