हरिद्वार: शाही स्नान के लिए हरकी पैड़ी पर उमड़ी भीड़, कोविड नियम हुए तार-तार

file photo

हरिद्वार। हरिद्वार कुंभ में आज सोमवती अमावस्या के शाही स्नान के लिए हरकी पैड़ी पर भीड़ उमड़ पड़ी। ऐसे में कोविड नियम तार-तार हो गए।

कुंभ मेला आईजी संजय गुंजयान का कहना है कि हमने लोगों से लगातार कोविड नियमों के पालन का आग्रह किया लेकिन भारी भीड़ के कारण यह व्यावहारिक रूप से संभव नहीं हो पाया।  

आईजी का कहना है कि भारी भीड़ को देखते हुए यहां घाट पर सामाजिक दूरी जैसे नियम का पालन करा पाना नामुमकिन है। अगर हमने ऐसा कराने की कोशिश करते तो भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो सकती है इसलिए हमने  ऐसा नहीं किया।

उन्होंने बताया कि घाट पर सवेरे 7 बजे तक आम लोगों के लिए स्नान करने दिया गया इसके बाद यह स्थान अखाड़ों के लिए आरक्षित कर दिया गया। हम हालात पर नजर बनाए हुए थे। 

सुबह सात बजे तक गंगा स्नान कर सकते थे आम श्रद्धालु

आपको बता दें कि सोमवती अमावस्या के शाही स्नान पर कुंभ मेला पुलिस ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हरकी पैड़ी पर स्नान करने के लिए कुछ राहत दी थी।

श्रद्धालु हरकी पैड़ी पर सुबह सात बजे तक स्नान कर सकते थे। इसके बाद आम श्रद्धालु हरकी पैड़ी क्षेत्र पर नहीं जा सकते थे और क्षेत्र अखाड़ों के संतों के स्नान के लिए आरक्षित कर दिया गया था।

शहर के अंदर चौपहिया वाहन, आटो व ई-रिक्शाओं को देवपुरा चौक से आगे नहीं जाने दिया गया। शाही स्नान के दौरान जाने वाले वाहनों की संख्या 100 से ज्यादा नहीं हो सकती थी।

इसके साथ ही हाथी एवं घोड़ों की संख्या भी कम राखी गई थी। महामंडलेश्वर अपने साथ 25 से ज्यादा भक्तजन नहीं ले जा सकते थे।

वहीं जुलूस में पांच से ज्यादा बैंड डीजे वाले नहीं हों सकते थे। संजय सेतू पर कोई भी अखाड़ा खड़ा नहीं हो सकते थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button