पश्चिम बंगाल में उपचुनाव की तारीखों का एलान, जानिए कब होगी वोटिंग

mamta banerjee

कोलकाता। चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में बहुप्रतीक्षित उपचुनाव की तारीखों का आज शनिवार को एलान कर दिया। आयोग के इस एलान के साथ ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की कुर्सी पर मंडरा रहा खतरा भी एक तरह से टल गया है।

भारतीय निर्वाचन आयोग ने बंगाल में होने वाले उचुनाव की तारीखों का एलान करते हुए कहा है कि कोलकाता की भवानीपुर विधानसभा सीट पर 30 सितंबर को उपचुनाव होंगे। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इसी सीट से चुनाव लड़ने वाली हैं।

बंगाल में सात सीटों पर होने हैं उपचुनाव

भवानीपुर के साथ ही मुर्शिदाबाद जिले में शमशेरगंज और जंगीपुर सीट पर भी उसी दिन चुनाव होंगे। वोटों की गिनती 3 अक्टूबर को होगी।

बंगाल में हालांकि सात सीटों पर उपचुनाव होने हैं, लेकिन आयोग ने फिलहाल तीन सीटों पर ही चुनाव का एलान किया है।

चुनाव आयोग की इस घोषणा से खासकर ममता बनर्जी और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने बड़ी राहत की सांस ली है।

दरअसल, उपचुनाव में देरी से ममता बनर्जी की कुर्सी पर मंडराते खतरे की वजह से टीएमसी बार-बार चुनाव आयोग से जल्द उपचुनाव की मांग कर रही थी। उपचुनाव खासकर ममता बनर्जी के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

ममता मार्च-अप्रैल में हुए विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट पर भाजपा के सुवेंदु अधिकारी से करीबी मुकाबले में हार गईं थीं।

ऐसे में मुख्यमंत्री बने रहने के लिए ममता को 5 नवंबर से पहले विधानसभा का सदस्य बनना जरूरी है। इसीलिए अब तक उपचुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं होने से ममता व उनकी पार्टी बेचैन थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button