WhatsApp में हुई इस नए फीचर की एंट्री, जान लें जरूरी बातें

whatsapp

नई दिल्ली। WhatsApp Web में हाल में मल्टी-डिवाइस फीचर की एंट्री हुई है। यह फीचर अभी बीटा वर्जन में ऑफर किया जा रहा है। इस खास फीचर की मदद से यूजर ब्राउजर्स पर वॉट्सऐप यूज कर सकेंगे और इसके लिए मेन फोन ऐप की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह फीचर यूजर्स को फोन में इंटरनेट कनेक्शन के न होने पर भी वॉट्सऐप चलाने की सहूलियत देता है। अगर आप भी वॉट्सऐप के इस नए फीचर को इस्तेमाल करना चाह रहे हैं, तो हम आपको इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं।

एक साथ चार डिवाइसेज को कर सकते हैं कनेक्ट

इस फीचर की मदद से आप चार डिवइसेज पर वॉट्सऐप चला सकते हैं। वहीं, अगर आपने एक ही डिवाइस पर अलग-अलग ब्राउजर्स पर वॉट्सऐप ओपन कर रखा है तो इसे मल्टिपल एंट्री गिना जाएगा।

इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपने एक लैपटॉप पर चार अलग-अलग ब्राउजर में अपना वॉट्सऐप अकाउंट खोला है, तो ऐसे में आप दूसरे डिवाइस या ब्राउजर पर वॉट्सऐप नहीं चला सकेंगे।

मेन डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं

वॉट्सऐप वेब मल्टी-डिवाइस फीचर की मदद से आप बिना मेन फोन को कनेक्ट किए चार अलग-अलग डिवाइस पर वॉट्सऐप चला सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप फोन ऑफ होने या फोन में इंटरनेट कनेक्शन के न होने पर भी वॉट्सऐप का मजा ले सकेंगे।

अभी नहीं कर सकेंगे वॉइस या वीडियो कॉल

वॉट्सऐप वेब के लिए आए इस फीचर में अभी वॉइस और वीडियो कॉलिंग का सपोर्ट नहीं मिलता। ऐसे में आपको अपने फ्रेंड्स और फैमिली से वीडियो या वॉइस कॉल के जरिए कनेक्ट होने के लिए फोन ऐप का ही इस्तेमाल करना होगा।

ऐंड्रॉयड और iOS के बीच फर्क

वॉट्सऐप ने इस फीचर को ऐंड्रॉयड के साथ ही iOS के लिए भी रोलआउट किया है, लेकिन इन दोनों पर इस फीचर के काम करने का तरीका थोड़ा अलग है।

अगर आप ऐंड्रॉयड यूजर हैं, तो आप वेब पोर्टल से ही मेसेज और थ्रेड डिलीट कर सकते हैं, लेकिन iOS यूजर्स को यह सुविधा नहीं मिलती।

बीटा वर्जन में उपलब्ध है फीचर

वॉट्सऐप ने इस फीचर को अभी बीटा वर्जन के लिए ही रोलआउट किया है। ऐसे में अभी यूजर्स को इसमें कुछ कमी लग सकती है।

इस फीचर को कंपनी ने टैबलेट्स के लिए भी रोलआउट किया है, लेकिन इनपर भी अभी नए फीचर का बेस्ट वर्जन ऑफर नहीं किया जा रहा। वॉट्सऐप मल्टी-डिवाइस फीचर का सबसे शानदार एक्सपीरियंस अभी केवल लैपटॉप और कंप्यूटर पर ही लिया जा सकता है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button