मप्र त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का कार्यक्रम घोषित, यहां जानें पूरा शेड्यूल

Panchayat elections in Madhya Pradesh

भोपाल। मप्र चुनाव आयोग के अनुसार राज्‍य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021-2022 के पहले और दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया आज 13 दिसंबर सोमवार से शुरू हो गई। तीसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 30 दिसंबर से शुरू होगी।

नामांकन पत्र प्राप्त करने के लिए जिलों में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चरण 1 और 2 के लिए नामांकन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर है और चरण 3 के लिए नामांकन 6 जनवरी को बंद होगा।

चरण 1 और 2 के लिए नामांकन पत्रों की जांच 21 दिसंबर और चरण 3 के लिए 7 जनवरी को होगी। पहले और दूसरे चरण के लिए उम्मीदवारी वापस लेने और चुनाव चिन्ह आवंटन की अंतिम तिथि 23 दिसंबर और तीसरे चरण के लिए 10 जनवरी है।

चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए 6 जनवरी को, दूसरे चरण के लिए 28 जनवरी को और तीसरे चरण के लिए 16 फरवरी को सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा।

पंच और सरपंच पदों के लिए वोटों की गिनती मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद मतदान केंद्रों पर की जाएगी। पंच और सरपंच पदों के चुनाव परिणाम पहले चरण के 11 जनवरी को, दूसरे चरण के 2 फरवरी को और तीसरे चरण के 21 फरवरी को घोषित किए जाएंगे।

ईवीएम से जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्यों के मतों की मतगणना प्रखंड विकास मुख्यालय पर 10 जनवरी को प्रथम चरण के लिए, 1 फरवरी को द्वितीय चरण तथा 20 फरवरी को तृतीय चरण के मतों की गणना होगी।

जनपद पंचायत सदस्यों के परिणाम 22 फरवरी (सभी चरणों में) और जिला पंचायत सदस्यों के लिए 23 फरवरी को घोषित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button